36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जारी किया आदेश, अब स्कूल प्रबंधन करेगा थाली धुलवाने की व्यवस्था

जमशेदपुर : सरकारी स्कूलों के बच्चे अब मिड डे मील खाने के बाद अपनी थाली नहीं धोयेंगे. उनकी थाली धोने के लिए स्कूल प्रबंधन की ओर से ही व्यवस्था की जायेगी. राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की ओर से दिये गये निर्देश के आलोक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी जिले के उपायुक्त व […]

जमशेदपुर : सरकारी स्कूलों के बच्चे अब मिड डे मील खाने के बाद अपनी थाली नहीं धोयेंगे. उनकी थाली धोने के लिए स्कूल प्रबंधन की ओर से ही व्यवस्था की जायेगी. राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की ओर से दिये गये निर्देश के आलोक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी जिले के उपायुक्त व जिला शिक्षा अधीक्षक को इससे संबंधित आदेश जारी किया है.
पत्रांक संख्या 1551 के माध्यम से विभाग ने लिखा है कि विभिन्न माध्यम से यह जानकारी मिल रही है कि बच्चों से ही मिड डे मील की थाली धुलवायी जा रही है. इस पर तत्काल रोक लगायी जाये. साथ ही थाली धुलने के लिए उचित व्यवस्था की जाये. आदेश का पालन नहीं होने पर कार्रवाई की बात भी कही गयी है.
क्यों देना पड़ा आदेश
नेशनल ह्यूमन राइट व क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने पत्र लिख कर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग से शिकायत की थी कि झारखंड के सरकारी स्कूलों में बच्चों के बाल अधिकार का हनन किया जा रहा है. बच्चे स्कूल में पढ़ने के लिए किताब के बस्ते के साथ ही थाल-ग्लास भी ढोकर लाते हैं. यह एक विचित्र तस्वीर है. मिड डे मील खाने के बाद बच्चे कुछ देर तक लाइन में लग कर अपनी थाली धोने में लगे रहते हैं. इससे मानसिक रूप से उन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने भी इसे बाल अधिकारों का हनन माना, जिसके बाद यह आदेश दिया गया है.
इससे संबंधित पत्र प्राप्त हुआ है. पत्र के आलोक में आगे की कार्रवाई की जायेगी. स्कूल प्रबंधन के स्तर पर किसी प्रकार की कोई व्यवस्था की जायेगी.
– बृजमोहन कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें