36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कदमा गुरुद्वारा से तीन जनवरी को निकलेगा भव्य नगर कीर्तन

गुरु गोविंद सिंह जयंती. सीजीपीसी की बैठक में हुआ निर्णय पांच जनवरी को आयोजित होगा सेंट्रल दीवान जमशेदपुर : सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 351वें प्रकाश पर्व पर कदमा गुरुद्वारा से तीन जनवरी को नगर कीर्तन निकलेगा. यह निर्णय सीजीपीसी के कार्यकारी प्रधान इंदरजीत सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को […]

गुरु गोविंद सिंह जयंती. सीजीपीसी की बैठक में हुआ निर्णय

पांच जनवरी को आयोजित होगा सेंट्रल दीवान
जमशेदपुर : सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 351वें प्रकाश पर्व पर कदमा गुरुद्वारा से तीन जनवरी को नगर कीर्तन निकलेगा. यह निर्णय सीजीपीसी के कार्यकारी प्रधान इंदरजीत सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को आपातकालीन बैठक में लिया गया.
पहले नगर कीर्तन 25 दिसंबर को निकालने की तैयारी थी, लेकिन पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह का पत्र आने के बाद दोबारा मीटिंग बुलाकर तिथि पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया. तीन जनवरी को नगर कीर्तन निकालने की तिथि का प्रस्ताव रिफ्यूजी कॉलोनी गुरुद्वारा के प्रधान हरमिंदर सिंह ने रखा, जिस पर सभी ने सहमति जतायी. कुछ गुरुद्वारा कमेटियों ने पांच जनवरी को प्रकाश पर्व मनाने की बात भी कही. सहमति बनने के बाद निर्णय हुआ कि सेंट्रल दीवान पांच जनवरी को आयोजित होगा.
बैठक से पहले धर्म प्रचार अकाली दल के अध्यक्ष सरदार गुरदीप सिंह ने अरदास की, जिसके उपरांत बैठक की कार्यवाही आरंभ हुई. बैठक मैं जसवंत सिंह भोमा, बर्मामाइंस के गुरदयाल सिंह, सेंट्रल नौजवान सभा के प्रधान सतवीर सिंह सोमू, सीतारामडेरा के करम सिंह, बलकार सिंह, सोनारी के गुरदयाल सिंह, सुखविंदर सिंह, रिफ्यूजी कॉलोनी गुरुद्वारा हरमिंदर सिंह, साकची गुरुद्वारा के हरविंदर सिंह मंटू, ह्यूमपाइप गुरुद्रारा के दलबीर सिंह, जसपाल सिंह, सोनारी गुरुद्वारा के राजेंद्र सिंह, संतोष सिंह, कीताडीह गुरुद्वारा के अर्जुन सिंह आदि प्रधान के अलावा अमरजीत सिंह, सुरजीत सिंह, जसवंत सिंह, सुखविंदर सिंह, इंदर सिंह इंदर, साहिब सिंह, परविंदर सिंह आदि उपस्थित थे.
सीजीपीसी चुनाव के लिए अलग से बैठक बुलाये. सीजीपीसी चुनाव का मुद्दा भी बैठक में उठा. साकची गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान सह सीजीपीसी के प्रधान पद के उम्मीदवार हरविंदर सिंह मंटू ने विशेष मीटिंग बुलाने का अनुरोध किया. कार्यकारी प्रधान इंदरजीत सिंह ने आश्वस्त दिया कि वे चुनाव को लेकर स्पेशल मीटिंग जल्द बुलायेंगे.
इसके अलावा मीटिंग में गुरु नानक सेवादल की तरफ से साकची गुरुद्वारा मैदान में 29, 30 एवं 31 दिसंबर को आयोजित होने वाले कीर्तन दरबार के बारे में हरविंदर सिंह मंटू ने जानकारी दी.
27 दिसंबर के बाद मनाने का था आदेश
तख्त श्री हरमंदिर पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने 27 दिसंबर के बाद श्री गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व मनाने का आदेश सरदार इंद्रजीत सिंह को दिया था. इधर, लोहनगरी में भी कई कमेटियां पांच जनवरी को ही प्रकाश पर्व मनाने पर जोर दे रही थी, तो कुछ कमेटियों ने 25 दिसंबर के बाद किसी तिथि पर पर्व मनाने के लिए सरदार इंदरजीत सिंह पर दबाव बनाकर रखा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें