36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कॉलेजों में नामांकन के दौरान खूब चली प्राचार्यों की मनमर्जी, तृतीय वर्ष के छात्रों ने भी भरे फॉर्म, 102 पद के लिए 380 ने किये नामांकन

जमशेदपुर. कोल्हान विवि के अंगीभूत कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की प्रक्रिया बुधवार से औपचारिक रूप से प्रारंभ हो गयी. अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग पदों के लिए छात्रों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. विवि व कॉलेज के सभी सीटों को मिलाकर 102 सीट के लिए 380 प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किये. चुनाव में नियम व […]

जमशेदपुर. कोल्हान विवि के अंगीभूत कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की प्रक्रिया बुधवार से औपचारिक रूप से प्रारंभ हो गयी. अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग पदों के लिए छात्रों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. विवि व कॉलेज के सभी सीटों को मिलाकर 102 सीट के लिए 380 प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किये. चुनाव में नियम व निष्पक्षता के सवाल को ताक पर रखकर कॉलेजों ने अपनी मर्जी के अनुसार पूरी प्रक्रिया का संचालन किया.

कहीं उम्मीदवारों के नाम छिपाये गये, कहीं बताये गये, कहीं स्नातक तृतीय वर्ष के छात्रों को नामांकन से रोका गया, कहीं नामांकन करने की छूट प्रदान की गयी. चुनाव के नाम पर अलग-अलग कॉलेजों में कमेटियां अलग-अलग सुझाव देती रहीं और अलग-अलग अमल होता रहा. कई कॉलेजों में भारी अव्यवस्था के बीच जैसे-तैसे प्रक्रिया पूरी की गयी. गुरुवार को नाम वापसी और स्क्रूटनी बाद फाइनल प्रत्याशियों की सूची जारी की जायेगी.

इस दौरान जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज, जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज और ग्रेजुएट कॉलेज में जबरदस्त उत्साह दिखा. वर्कर्स कॉलेज में दो मुख्य प्रतिद्वंदी संगठन छात्र आजसू व एबीवीपी ने पूरे लाव लश्कर के साथ जुलूस निकाला और अपने समर्थित प्रत्याशियों के नामांकन में पूरी जोर लगाया. एबीवीपी समर्थित प्रत्याशियों ने मानगो चौक काली मंदिर में पूजा-अर्चना कर जुलूस निकाला. छात्र अाजसू ने वर्कर्स कॉलेज में अपनी पूरी ताकत दिखायी.

दूसरों की छुट्टियां रद्द करने वाले डीएसडब्ल्यू अवकाश पर : छात्र संघ चुनाव के को-ऑर्डिनेटर सह अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर एके उपाध्याय अवकाश पर चले गये हैं. छात्र नामांकन के बारे में जानकारी लेने के लिए लगातार डॉ उपाध्याय के मोबाइल पर संपर्क करते रहे. उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया. छात्र संघ चुनाव के मद्देनजर कॉलेज से लेकर विवि तक के शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों का अवकाश 23 दिसंबर तक रद्द रखने का निर्देश दिया गया है. वहीं मुख्य चुनाव अधिकारी खुद अवकाश पर हैं.
छात्र संगठनों को प्राचार्यों की निष्पक्षता पर भरोसा नहीं : छात्र संघ चुनाव को लेकर विभिन्न छात्र संगठनों को अलग-अलग कॉलेजों के प्राचार्यों की निष्पक्षता पर भरोसा नहीं है. किसी संगठन विशेष को फायदा पहुंचाने के लिए प्रत्याशियों के नामांकन रद्द होने के डर से विभिन्न संगठनों ने एक-एक पद के लिए दो-दो प्रत्याशियों का नामांकन भरा. जमशेदपुर में स्थित सात अंगीभूत कॉलेजों में कुल 42 पदों के लिए 174 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. नामांकन पत्रों की वापसी व जांच के बाद फाइनल मतदाता सूची का प्रकाशन गुरुवार को किया जायेगा. जमशेदपुर में वीमेंस कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज, एबीएम कॉलेज, वर्कर्स कॉलेज, को-ऑपरेटिव कॉलेज, को-ऑपरेटिव लॉ व एलबीएसएम में छात्र संघ चुनाव हो रहे हैं.
वर्कर्स कॉलेज में छात्र अाजसू व एबीवीपी ने खोले पत्ते
जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में छात्र आजसू व एबीवीपी ने अपने पत्ते खोल दिये. छात्र आजसू समर्थक के रूप में वर्कर्स कॉलेज छात्र संगठन अध्यक्ष पद पर रंजन दास, उपाध्यक्ष पद पर धीरेंद्र कुमार व राजीव कालिंदी, सचिव पद पर शहनाज परवीन, उप सचिव संगीता बनर्जी व आमिर, संयुक्त सचिव पद पर विजय कुमार महतो, करण कुमार तथा विवि प्रतिनिधि के रूप में रौशन पूर्ति और प्रसाद कुंभकार ने पर्चा भरा है. वहीं एबीवीपी समर्थक के रूप में अध्यक्ष पद पर सत्या प्रमाणिक, उपाध्यक्ष पद पर सानिया सिंह, सचिव पद पर दिलीप माहली, उप सचिव पद पर करण महतो, संयुक्त सचिव पद पर अमित शर्मा और विवि प्रतिनिधि के पद पर सागर ओझा ने पर्चा भरा.
इन कॉलेजों ने नहीं बताया उम्मीदवारों का नाम
को-ऑपरेटिव कॉलेज
को-ऑपरेटिव कॉलेज में नामांकन पर्चा भरने को लेकर उत्साही माहौल था. तीन काउंटरों पर अलग-अलग पदों के लिए एबीवीपी, जेसीएम, एनएसयूआई, एडसो ने पर्चा भरा. छात्र संघ चुनाव के छह अलग-अलग पदों के लिए 42 नामांकन पर्चे दाखिल किये गये.
प्रेसिडेंट : 06, वाइस प्रेसिडेंट : 08, सेक्रेटरी : 07, ज्वाइंट सेक्रेटरी : 08, डिप्टी सेक्रेटरी: 05, विवि प्रतिनिधि : 08
ग्रेजुएट कॉलेज
ग्रेजुएट कॉलेज में अलग अलग पदों के लिए कुल 27 नामांकन पर्चे दाखिल हुए. सबसे अधिक नामांकन अध्यक्ष पद के लिए दाखिल हुआ है.
प्रेसिडेंट : 06, वाइस प्रेसिडेंट : 04, सेक्रेटरी : 05, ज्वाइंट सेक्रेटरी : 05, डिप्टी सेक्रेटरी : 03, विवि प्रतिनिधि : 04
जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज
वर्कर्स कॉलेज में छह अलग-अलग पदों पर कुल 31 नामांकन पर्चा दाखिल किया गया. सबसे अधिक सात नामांकन पर्चा विवि प्रतिनिधि पद के लिए दाखिल हुआ है.
प्रेसिडेंट : 04, वाइस प्रेसिडेंट : 06, सेक्रेटरी : 05, ज्वाइंट सेक्रेटरी : 05, डिप्टी सेक्रेटरी : 04, विवि प्रतिनिधि : 07
एबीएम कॉलेज
एबीएम कॉलेज में छात्र संघ के अलग-अलग पदों के लिए 23 नामांकन पर्चे दाखिल किये गये. इसमें अध्यक्ष पद के लिए सबसे अधिक पांच पर्चे दाखिल हुए हैं.
प्रेसिडेंट : 05, वाइस प्रेसिडेंट : 04, सेक्रेटरी : 04, ज्वाइंट सेक्रेटरी : 03, डिप्टी सेक्रेटरी: 03, विवि प्रतिनिधि : 04
इन कॉलेजों ने घोषित किये प्रत्याशियों के नाम
एलबीएसएम कॉलेज
एलबीएस कॉलेज में छात्र संघ के छह अलग अलग पदों के लिए 24 नामांकन पर्चा दाखिल किया गया. कॉलेज में यूआर पद के लिए सर्वाधिक पांच पर्चे दाखिल हुए हैं.
प्रेसिडेंट: राज कुमार टुडू, कृष्णा मुर्मू, भोगलू हांसदा, नेहा
वाइस प्रेसिडेंट : सोनी कुमार सिंह, शालखू माझी, संतन हेम्ब्रम, कुंती बांकिरा
सेक्रेटरी : लक्ष्मी सामद, विष्णुपद किस्कू, अनिता महाली, करनजीत हांसदा
ज्वाइंट सेक्रेटरी : रूपेश कुमार, रोहित सोरेन, कृष्ण चंद्रा बिरुआ
डिप्टी सेक्रेटरी : बुकाई मुर्मू, अनमोल गोप, मेघराय मार्डी
विवि रिप्रजेंटेटिव : प्रभाकर तिवारी, मझिया किस्कू, अमित हांसदा, सूरज कुमार, अनिल सोरेन
जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज
वीमेंस कॉलेज में अलग-अलग पदों पर कुल 24 नामांकन पर्चे दाखिल हुए हैं. सबसे अधिक छह पर्चा अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया गया है.
प्रेसिडेंट : सुमन कुमारी, कंचन कुमारी, इशिता साहू, निशा सिंह, अश्विनी शर्मा, रितिका
वाइस प्रेसिडेंट : काेमल कुमारी, विनिता कुनकल, संगीता कुमारी, रितू कुमारी, अन्नू कुमारी
सेक्रेटरी : बबली कुमारी सिंह, अलिशा सिंकू, निधि, शिल्पा सिंह, तुलसी कुमारी
ज्वाइंट सेक्रेटरी : उम्मूल निशात, अंकिता कुमारी
डिप्टी सेक्रेटरी : अमृता कुमारी सिंह, अंजली
विवि प्रतिनिधि : स्विटी, गुलफिजा, प्रीति कुमारी, मुस्कान सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें