36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगले 18 महीने में बनकर तैयार हो जायेगा रांची-टाटा नेशनल हाइवे : रघुवर दास

– केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य में 1321 करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं का किया शिलान्यास चांडिल : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सड़क और पुल सिर्फ गांव से शहर को नहीं जोड़ते बल्कि दो दिलों को भी जोड़ते हैं. आज देश और राज्य में जोड़ने की ही क्रांति हो रही है. उन्होंने […]

– केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य में 1321 करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं का किया शिलान्यास

चांडिल : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सड़क और पुल सिर्फ गांव से शहर को नहीं जोड़ते बल्कि दो दिलों को भी जोड़ते हैं. आज देश और राज्य में जोड़ने की ही क्रांति हो रही है. उन्होंने कहा कि सड़क आर्थिक, सामाजिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का मार्ग है. आधारभूत संरचना से ही राज्य और देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो सकती है. इसलिए देश में आज चार और छह लेन वाली सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री आज जमशेदपुर में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से आयोजित राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में 1321 करोड़ की लागत से राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

अगले अठारह महीने में बनकर तैयार हो जायेगा रांची-टाटा नेशनल हाइवे

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची-टाटा हाइवे का काम लंबे समय से रूका हुआ था. यह हाईवे जमशेदपुर की लाइफ लाइन है. इस कारण से यहां के लोग काफी मुश्किल में थे. ठेकेदार की गलत नीतियों के कारण 50 प्रतिशत काम होने के बाद यह अधूरा पड़ा हुआ था. लेकिन आज खुशी की बात है कि इस राजमार्ग के निर्माण में आ रही सभी समस्याओं को दूर कर लिया गया है और अगले अठारह महीनों में यह बनकर तैयार हो जायेगा. ख्यमंत्री ने इस काम के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी को विशेष रूप से धन्यवाद दिया.

सरकार तेजी से राज्य भर में सड़कों का जाल बिछा रही है

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार तेजी से राज्य भर में सड़कों का जाल बिछा रही है. केंद्र और राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार होने का फायदा लोगों को मिल रहा है, जिस कारण डबल इंजन की यह सरकार नेशनल और स्टेट हाइवे के निर्माण के लिए तेजी से काम कर रही है.

देश के दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए मोदी सरकार सक्षम

श्री दास ने कहा कि अगले दो साल में यहां एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी पूरा हो जायेगा, जिसके बाद हवाई चप्पल पहनने वाले लोग भी हवा में यात्रा कर सकेंगे. उन्होंने आज जनता को आगाह किया कि कुछ दल जाति व संप्रदाय के नाम पर लोगों को तोड़ने का काम कर रहे हैं, जिनसे बच कर रहने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि आज देश में मजबूत सरकार होने के कारण ही भारत ने पाकिस्तान के घर में घुसकर हवाई हमला किया. देश में पहले तो आतंकियों को चिकेन और बिरयानी खिलायी जाती थी, लेकिन अब मोदी सरकार आतंकियों को बुलेट का जवाब बम से दे रही है. मुख्यमंत्री ने आम लोगों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया है.

संथाली भाषा की लिपि के जनक पंडित रघुनाथ मुर्मू के नाम पर होगा चौक

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने संथाली भाषा की लिपि के जनक पंडित रघुनाथ मुर्मू के नाम पर चौक का नामकरण करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सिर्फ नामकरण ही नहीं कर रही बल्कि ओलचिकी लिपि को भी पहचान दिला रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के आदिवासियों की चिंता हमारी सरकार ने की है. अन्य ने आदिवासियों के नाम पर सिर्फ राजनीति की. केंद्र में रही मोदी सरकार ने ही आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बनाया.

संथाली को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में जगह दिलायी. इनके लिए बजट की राशि को दुगुना किया गया. धर्मांतरण कानून का निर्माण हुआ. इतना ही नहीं बल्कि अब राज्य में पहले से पांचवीं क्लास तक के बच्चों की पढ़ाई भी मातृभाषा में होगी. संथाल परगना के इलाकों में जहां संथाली भाषा के शिक्षक नहीं मिल रहे हैं, वहां ग्रेजुएट युवाओं को प्रति कक्षा डेढ़ सौ रुपये की दर से नियुक्त करने के आदेश दिये गये हैं. बच्चों को किताबें भी फ्री में दी जा रही हैं.

संथाल परगना के सात जिलों के रेलवे स्टेशनों पर अब संथाली भाषा में भी उद्घोषणा होगी. इन सभी जिलों के उपायुक्तों को यह आदेश दिया गया है कि वे ओलचिकी लिपि में हर सरकारी कार्यालयों के नाम लिखवाएं. मुख्यमंत्री ने कहा कि वे पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में सौ बार संथाल पगरना इलाके का दौरा कर चुके हैं. राज्य सरकार संथाल परगना इलाके के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. जबकि, संथाल इलाके से तीन-तीन मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन झारखंड में हुए, लेकिन किसी ने भी संथाल के विकास के लिए कुछ नहीं किया.

भुईयांडीह में बनेगा चार लेन सड़क वाला पुल, यातायात होगा सुगम

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जमशेदपुर के भुईयांडीह में लिट्टी चौक से भिलाइपाड़ा के बीच स्वर्णरेखा नदी पर चार लेन वाले पुल के निर्माण की घोषणा की. उन्होंने कहा कि अगले डेढ़ महीने में इसका शिलान्यास हो जायेगा. इसके निर्माण से यातायात सुगम होगा और आम लोगों को राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि राज्य के हर गांवों में स्ट्रीट लाइटें लगेंगी. अप्रैल महीने से गांवों में यह काम शुरू हो जायेगा. गांवों में जहां पेयजल की दिक्कत है वहां जलमीनारों का निर्माण होगा.

आदिवासी और दलित बहुल गांवों में डीप बोरिंग कर जलमीनारों का निर्माण कराया जायेगा. बड़े गांवों में दो-तीन जलमीनारों का निर्माण होगा. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने महिलाओं को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की भी जानकारी दी और आम जनता को बेटी का महत्व बताते हुए कहा कि राज्य सरकार बच्ची के जन्म से लेकर उसकी शादी के बाद विदाई तक पैसे दे रही है.

झारखंड का तीव्र विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकता : नितिन गडकरी

इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग विभाग के मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो फिल्म के जरिए अपने संदेश में कहा कि झारखंड में रांची से जमशेदपुर को जोड़ने वाली नेशनल हाईवे रोड का कार्य विभिन्न गतिरोध के कारण अधूरा था. केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग विभाग एवं झारखंड सरकार के आपसी समन्वय से रांची-जमशेदपुर नेशनल हाईवे राजमार्ग का री-टेंडर हुआ है.

इस रोड का अवशेष बचे कार्य का निर्माण कार्य आज से प्रारंभ हो रहा है. आने वाले 18 महीनों में निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा. उन्होंने उम्मीद जतायी कि निश्चित समय सीमा के भीतर यह कार्य पूर्ण हो जायेगा. आज शिलान्यास हो रहा है तो आने वाले 18 महीने के भीतर उद्घाटन भी होगा. केंद्रीय मंत्री ने अपने संदेश में कहा कि केंद्र सरकार झारखंड के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि आज के इस उद्घाटन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में मैं स्वयं झारखंड में उपस्थित होना चाहता था परंतु अपरिहार्य कारणों से उपस्थित नहीं हो पाया. इसके लिए उन्होंने खेद प्रकट किया. उन्होंने कहा कि आने वाले 13 महीनों में गंगा नदी शत-प्रतिशत स्वच्छ होगी सरकार द्वारा इस ओर प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए जा रहे हैं.

तय समय सीमा में पूरा होगा निर्माण कार्य, रांची से जमशेदपुर का सफर मात्र डेढ़ घंटे का

इस अवसर पर राज्य के खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहा कि रांची से जमशेदपुर जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क का कार्य केंद्र एवं राज्य सरकार के आपसी समन्वय से इस सड़क का शिलान्यास हो रहा है. राज्य सरकार के अथक प्रयास का ही प्रतिफल है कि आने वाले 18 महीनों में रांची जमशेदपुर नेशनल हाईवे बन कर तैयार होगी. उन्‍होंने उम्मीद जतायी कि रांची-जमशेदपुर के बीच बनने वाले 164 किलोमीटर लंबे फोरलेन का निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा हो जायेगा. राज्य सरकार दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ आज शिलान्यास कर रही है तो उद्घाटन भी करेगी.

इस अवसर पर सांसद जमशेदपुर विद्युत वरण महतो ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी और राज्य में मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड तीव्र गति से विकास की ओर अग्रसर है. वर्तमान सरकार के गठन के बाद से ही राज्य में गुणवत्तापूर्ण सड़कों का जाल बिछा है. जमशेदपुर-रांची नेशनल हाईवे लाइफ लाइन है. इस सड़क के निर्माण होने से औद्योगिक विस्तारीकरण भी होगा.

इस अवसर पर जमशेदपुर हिलव्यू के समीप आयोजित कार्यक्रम में विधायक इचागढ़ साधु चरण महतो, विधायक घाटशिला लक्ष्मण टुडू, पथ निर्माण विभाग के सचिव के के सोन, NHAI के डॉ विजय श्रीवास्तव, उपायुक्त छवि रंजन, पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे. वहीं रामपुर रांची में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर सांसद रांची रामटहल चौधरी, विधायक खिजरी राम कुमार पाहन, विधायक कांके जीतू चरण राम, राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष आरती कुजूर, पथ निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारी सहित अन्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें