39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्मामाइंस के दास टिंबर में लगी आग, 12 घंटे की मशक्कत के बाद पाया गया आग पर काबू

फायर ब्रिगेड की टीम ने 12 घंटे की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू आधा दर्जन से अधिक दमकल गाड़ियां रात भर आग बुझाने में जुटी रहीं दो करोड़ रुपये का नुकसान होने का टिंबर मालिक ने किया दावा जमशेदपुर : बर्मामांइस थानांतर्गत दास टिंबर में शुक्रवार की देर रात आग लग गयी. आगजनी […]

फायर ब्रिगेड की टीम ने 12 घंटे की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

आधा दर्जन से अधिक दमकल गाड़ियां रात भर आग बुझाने में जुटी रहीं
दो करोड़ रुपये का नुकसान होने का टिंबर मालिक ने किया दावा
जमशेदपुर : बर्मामांइस थानांतर्गत दास टिंबर में शुक्रवार की देर रात आग लग गयी. आगजनी में गुजरात से मंगायी गयी कीमती लकड़ी व बोर्ड के अलावा कई उपकरण और मशीनों के जल कर राख होने की खबर है. फायर ब्रिगेड की टीम ने 12 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. घटना रात करीब 12 बजे की है. आग के कारण रात भर मिल व गोदाम एरिया क्षेत्र में अफरा-तफरी मची रही. लोग आग के विस्तार की आशंका को लेकर परेशान थे. टाल संचालक दिनेश गुप्ता ने करीब दो करोड़ रुपये का नुकसान होने और 20 लाख रुपये का सामान बचा लेने का दावा किया है. दास टिंबर के प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि कैरेज कॉलोनी में दिनेश गुप्ता का दास ट्रिंबर है.
इसमें लकड़ी टाल, मालगोदाम और आरा मशीन है. काम करने के बाद रात को सभी कर्मचारी घर चले गये थे. अचानक बिजली की शॉट-सर्किट से टिंबर की किसी लकड़ी में आग लग गयी. लपटे उठती देख इलाके के लोग दौड़ पड़े. सूचना मिलते ही झारखंड अग्निशामक पदाधिकारी गोपाल यादव के नेतृत्व में तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गयी. फायर कर्मियों ने लकड़ियों के ढेर में लगी आग पर चारों तरफ से घेरा बनाकर पानी की बौछार की. कुछ देर बाद टाटा स्टील की दो और आदित्यपुर से एक दमकल गाड़ी बुलायी गयी. आसपास लकड़ियां होने के कारण आग पूरे टाल में फैल गयी. लोगों ने टिंबर मालिक दिनेश गुप्ता और पार्टनर को इसकी सूचना दी. दास टिंबर के मैनेजर के अनुसार आग लगने की सूचना पर शुरू में तीन दमकल की गाड़ियां आयी थी. फिर टाटा स्टील से दो और आदित्यपुर से एक गाड़ी बुलायी गयी. उनका पानी खत्म होने और आग की भयावहता देखते हुए और दमकल गाड़ियों को बुलाया गया. गोदाम के ऊपरी हिस्से का टीना और एलबेस्टस तोड़कर पानी डाला गया. शनिवार दोपहर करीब 12 बजे आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया था.

सड़क पर अतिक्रमण बना परेशानी का कारण : बर्मामाइंस मिल एंड गाेदाम एरिया में अधिकांश सड़कों पर अतिक्रमण कर लिया गया है. कई टिंबर व दूसरे मिल वालों के अवैध कब्जा के कारण सड़क संकरी हो गयी है. लकड़ी व अन्य सामान रास्ता किनारे रखे जाने के कारण भी जाम की स्थित उत्पन्न होती है. शुक्रवार की रात यहां सड़क पर किये गये अतिक्रमण के कारण फायर बिग्रेड की गाड़ियों के आवागमन में बाधा हुई और आग बुझाने में परेशानी हुई.
आग बुझाने में लगा 1.60 लाख लीटर पानी
दमकलकर्मी ने बताया कि आग को बुझाने में लगभग 1.60 लाख लीटर पानी लगा. गोलमुरी दमकल केंद्र से 22 बार दमकल गाड़ियों को पानी भर कर भेजा गया. वहीं अादित्यपुर और टाटा स्टील के दमकल गाड़ी ने भी आग बुझाने में सहयोग किया. एक दमकल गाड़ी में 4500 लीटर पानी होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें