28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : पारा शिक्षकों पर जल्द फैसला, शुरू होगी कृषि आशीर्वाद योजना : सीएम रघुवर दास

जमशेदपुर : नये साल के पहले दिन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पत्रकारों से बातचीत में कई घोषणाएं की. कहा कि 2019 में सरकार आदिवासी-गरीब, किसान आैर महिलाआें काे स्वावलंबी बनाने की दिशा में काम करेगी. सर्वांगीण और समग्र विकास का लक्ष्य निर्धारित कर नये वर्ष में प्रवेश कर रही है. जमशेदपुर में सूर्य मंदिर परिसर […]

जमशेदपुर : नये साल के पहले दिन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पत्रकारों से बातचीत में कई घोषणाएं की. कहा कि 2019 में सरकार आदिवासी-गरीब, किसान आैर महिलाआें काे स्वावलंबी बनाने की दिशा में काम करेगी.
सर्वांगीण और समग्र विकास का लक्ष्य निर्धारित कर नये वर्ष में प्रवेश कर रही है. जमशेदपुर में सूर्य मंदिर परिसर स्थित सोन मंडप में उन्होंने कहा : पारा शिक्षकों को लेकर सरकार गंभीर है. शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव को विभागीय सचिव के साथ बैठ कर संभावनाएं तलाशने को कहा गया है. पारा शिक्षकों पर जल्द फैसला लिया जायेगा.
उन्होंने कहा कि बजट में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का सूत्रपात किया जायेगा. इस योजना से 20 लाख मध्यम व लघु किसान सीधे लाभान्वित होंगे. बरसात के पहले ही किसानों को 5000 प्रति एकड़ की दर से राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जायेगी. इससे वे समय पर खाद और बीज खरीद सकेंगे. पांच एकड़ तक जमीन रखनेवाले किसानाें का इसका लाभ मिलेगा.
यूएइ के साथ 10 को होगा एमओयू : मुख्यमंत्री ने कहा : 10 जनवरी काे यूएइ और सरकार के बीच महत्वपूर्ण एमओयू होगा. झारखंड से काफी संख्या में मुस्लिम युवा राेजगार की तलाश में सऊदी जाते हैं. यहां की प्लेसमेंट कंपनियां उनके साथ विभिन्न तरह के कामाें के लिए एग्रीमेंट करती हैं. उन एग्रीमेंट की सऊदी में काेई वैल्यू नहीं हाेती. सऊदी जाने के बाद लोग फंस जाते हैं. कम पैसाें में काम करना पड़ता है.
सरकार ने तय किया है कि जिस काम के लिए उनका चयन हाेगा, उसका एग्रीमेंट यहीं हाेगा आैर वह यूएइ जाकर वही काम करेगा. जाे लाेग प्रशिक्षित नहीं हैं, उन्हें 11 माह की ट्रेनिंग दी जायेगी. किसी मुसीबत में फंसने पर भी सरकार उनका पूरा ख्याल रखेगी. 10 जनवरी को ही रांची में एक लाख युवाओं को रोजगार दिया जायेगा. कार्यक्रम में 10 देशों के राजदूत आयेंगे.
सात जनवरी काे उपायुक्ताें के साथ बैठक : मुख्यमंत्री ने कहा : गांव में चाैपाल लगा कर जनता की बाताें काे सीधे सुन रहे हैं. जनता से मिलनेवाले फीडबैक काे याेजनाआें में शामिल कर रहे हैं. इसके बेहतर परिणाम देखने काे मिल रहे हैं. सचिव, उपायुक्त आैर एसएसपी भी दाे-दाे दिन गांव रहेंगे. जनता से मिलेंगे, उनकी बाताें काे सुनेंगे. सात जनवरी काे उपायुक्ताें के साथ बैठक करेंगे. इस याेजना काे अमलीजामा पहनायेंगे.
गांव में परिवहन व्यवस्था बेहतर बनायी जायेगी : मुख्यमंत्री ने कहा : गांव में परिवहन व्यवस्था काे बेहतर बनाया जायेगा. इसके लिए निगम की व्यवस्था की जा रही है. युवाआें की टीम बनाकर उन्हें लाेन दिया जायेगा.
इसके आधार पर बैंक उन्हें मदद करेगा. सिटी बस चलाकर वे न केवल बेहतर राेजगार हासिल करेंगे, बल्कि गांव के लाेगाें की सेवा भी कर पायेंगे. उन्होंने कहा : 14 साल तक कल्याण मंत्रालय जिसने भी संभाला, झारखंडियाें का नहीं, अपना ही कल्याण किया. उनकी सरकार ने अल्पसंख्यक वित्त निगम समेत अन्य कई कल्याणकारी याेजनाआें पर काम किया है.
फरवरी में 27,000 घरों की बुनियाद : रघुवर दास ने कहा : देश के प्रधानमंत्री का संकल्प है कि 2022 तक कोई बेघर नहीं रहे. राज्य सरकार ने तय किया है कि 2020 तक राज्य में शहरी आैर ग्रामीण इलाकाें में काेई गरीब बेघर नहीं रहेगा. शहर में फरवरी माह में 27,000 घरों की बुनियाद रखी जायेगी. रांची में 25,000 घरों का भी शिलान्यास होगा, जिससे गरीब भी झोपड़पट्टी नहीं, बल्कि कॉलोनी में गरिमा के साथ सुविधापूर्ण जीवन यापन करेंगे.
किसानों को प्रशिक्षित करने का काम : मुख्यमंत्री ने बताया : छह जनवरी काे 36 महिलाएं खेती-पशुपालन के क्षेत्र में प्रशिक्षण लेने के लिए इजरायल जायेंगी. इनमें अधिकतर आदिवासी महिलाएं हैं. वर्ल्ड बैंक की सहायता से जोहार योजना के माध्यम से भी किसानों को प्रशिक्षित करने का काम किया जा रहा है. दुनिया में उन्नत किसान झारखंड में हैं. उन्नत तकनीक की जानकारी किसानों को हो, इस दृष्टिकोण से सरकार उन्हें विभिन्न चरणों में इजरायल भेज रही है.
स्कूली की मनमानी राेकने के लिए कानून जल्द : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा : स्कूलाें की मनमानी राेकने के लिए सरकार जल्द कानून लायेगी. मनमानी फीस वृद्धि समेत अन्य कई मामलाें की शिकायतें सरकार के संज्ञान में आयी हैं. जांच के लिए शिक्षा विभाग के सचिव स्तर पर एडवाइजरी कमेटी का गठन किया गया है.
रिपाेर्ट के बाद सरकार आगे की कार्रवाई करेगी.मेडिकल सेवाआें के लिए भी एडवाइजरी कमेटी : मुख्यमंत्री ने कहा : मेडिकल सेवाआें काे अपग्रेड करने, निजी अस्पतालाें में आम लाेगाें काे आ रही परेशानियाें के संबंध में एडवाइजरी कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी की रिपाेर्ट पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी, ताकि अस्पतालाें में इलाज कराने के लिए जानेवालाें काे किसी तरह की समस्या का सामना प्रबंधन से नहीं हाे.
क्या-क्या बोले
किसानों को 5000 प्रति एकड़ की दर से राशि डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की जायेगी
2022 तक किसानों की आय चौगुनी करने का लक्ष्य
10 जनवरी काे यूएइ और सरकार के बीच महत्वपूर्ण एमओयू होगा, वहां बंधक नहीं बनेंगे झारखंड के लोग. एक लाख लोगों को रोजगार दिया जायेगा
सचिव, उपायुक्त आैर एसएसपी भी दाे-दाे दिन गांवों में रहेंगे. जनता से मिलेंगे, उनकी बाताें काे सुनेंगे
गांवों में परिवहन व्यवस्था के लिए युवाओं की टीम को दिया जायेगा लोन- 2020 तक काेई गरीब बेघर नहीं रहेगा
छह जनवरी काे 36 महिलाएं जायेंगी इजरायल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें