28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : आकांक्षा योजना में एक साल तक बच्चों को पढ़वा कर पैसे देना भूल गया शिक्षा विभाग

संदीप सावर्ण, जमशेदपुर : राज्य सरकार ने वर्ष 2016 में गरीब और मेधावी बच्चों को इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए सुपर 30 की तर्ज पर आकांक्षा योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत पूर्वी सिंहभूम में वित्तीय वर्ष 2017-2018 में 352 विद्यार्थियों को करीब एक साल तक […]

संदीप सावर्ण, जमशेदपुर : राज्य सरकार ने वर्ष 2016 में गरीब और मेधावी बच्चों को इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए सुपर 30 की तर्ज पर आकांक्षा योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत पूर्वी सिंहभूम में वित्तीय वर्ष 2017-2018 में 352 विद्यार्थियों को करीब एक साल तक पढ़ाया गया.
बच्चों को पढ़ाने के लिए जिला शिक्षा विभाग ने बाकायदा एक एजेंसी का चयन भी किया, लेकिन इसी बीच सरकार ने उक्त योजना को बंद कर दिया. योजना के बंद होने के बाद भी जिले में आकांक्षा योजना के तहत बच्चों को पढ़ाया जाता रहा, लेकिन अब यह राशि जिला शिक्षा विभाग जारी नहीं कर रही है.
कारण है कि विभाग के पास इसे लेकर कोई आवंटन नहीं है. आवंटन की आस में जिला शिक्षा पदाधिकारी से लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के पास तक पत्राचार किया गया है, इस दिशा में कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की जा सकी है.
क्या थी योजना
तत्कालीन स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने सुपर 30 की तर्ज पर गरीब बच्चों को इंजीनियरिंग व मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए आकांक्षा योजना की शुरुआत की थी.
पहले इसके लिए राज्य में 40-40 बच्चों का चयन किया गया था. जिन्हें आवासीय सुविधा देकर रांची में तैयारी करवायी जा रही थी. लेकिन बाद में इसका विस्तार किया गया. हर जिले में इसकी शुरुआत की गयी.
पूर्व में सिर्फ 11वीं व 12वीं के बच्चे ही इसमें हिस्सा ले सकते थे, लेकिन बाद में इसका दायरा बढ़ा कर 9वीं व 10वीं भी किया गया. लेकिन वर्तमान सचिव एपी सिंह ने इस योजना को बंद कर दिया. कारण बताया गया कि इस योजना के लिए बच्चे नहीं मिल रहे थे.
योजना को बंद कर दिया गया है. योजना बंद होने के बाद भी जमशेदपुर में यह कुछ दिनों तक संचालित रहा. किस परिस्थिति में यह संचालित रहा, यह जांच का विषय है. इस मद में किसी प्रकार का कोई आवंटन नहीं दिया गया है, इसी वजह से आकांक्षा में बच्चों को पढ़ाने वाली एजेंसी को करीब 12 लाख रुपये नहीं दिया गया है.
शिवेंद्र कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जमशेदपुर
इंस्पायर अवार्ड की तैयारियां पूरी, पांच को पीपुल्स एकेडमी में होगा आयोजन
जमशेदपुर. सरकार की अोर से स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक सोच पैदा करने के लिए हर साल आयोजित होने वाले इंस्पायर अवार्ड का आयोजन इस साल पांच जनवरी को होगा. पांच जनवरी को होने वाला इंस्पायर अवार्ड जिला स्तरीय होगा. इसमें सफल विद्यार्थी को राज्य स्तर पर होने वाले समारोह में शामिल होने का मौका मिलेगा.
इस साल बाराद्वारी स्थित पीपुल्स अकादमी हाइस्कूल में उक्त जिला स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा, जिसमें भाग लेने के लिए पूर्वी सिंहभूम के 325 विद्यार्थियों का चयन किया गया है. इस प्रतियोगिता में प्रदर्शनी तैयार करने के लिए व स्थल तक आने-जाने के एवज में प्रति विद्यार्थी 10,000-10,000 रुपये की राशि विद्यार्थियों के खाते में भेज दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें