36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जमशेदपुर : 40 लाख की सड़क पर हो रही पार्किंग, मेन रोड जाम

जमशेदपुर : स्टेशन-जुगसलाई मेन रोड को जाम से मुक्त कराने के लिए रेलवे लाइन के समानांतर सड़क निर्माण शुरू किया गया था. सड़क निर्माण की जद में आने वाली 65 से अधिक दुकानों के साथ स्कूल को अभियान चलाकर रेल प्रशासन ने हटा दिया था. इसके बाद रेलवे ने सड़क का निर्माण भी शुरू कराया, […]

जमशेदपुर : स्टेशन-जुगसलाई मेन रोड को जाम से मुक्त कराने के लिए रेलवे लाइन के समानांतर सड़क निर्माण शुरू किया गया था. सड़क निर्माण की जद में आने वाली 65 से अधिक दुकानों के साथ स्कूल को अभियान चलाकर रेल प्रशासन ने हटा दिया था. इसके बाद रेलवे ने सड़क का निर्माण भी शुरू कराया, लेकिन बाद में उसे बंद कर दिया गया.
जुगसलाई पिग्मेंट कंपनी गेट से लेकर प्रदीप मिश्रा चौक तक अधूरी सड़क आज तक यथावत है. यह निर्माण चार साल पहले शुरू किया गया था. योजना के अनुसार 350 मीटर लंबी सड़क बनायी जानी थी. लगभग 200 मीटर सड़क निर्माण होने के बाद काम बंद कर दिया गया. तब तक 40 लाख रुपये खर्च हो चुके थे और शेष 150 मीटर सड़क का काम रह गया था.
रेलवे ने सड़क निर्माण के लिए अतिक्रमण हटाने और पीसीसी की ढलाई कर काम बंद कर दिया. यह काम तब से बंद है. अधूरी सड़क का इस्तेमाल अब लोग पार्किंग के लिए कर रहे है. यहां गैराज खोलकर गाड़ियों की मरम्मत भी की जा रही है. काली मंदिर से लेकर पिग्मेंट अंडरब्रिज तक सिंगल लेन सड़क पर हर दिन सुबह-दाेपहर-शाम जाम लगना आम हो गया है.
इस जाम से कई बार यात्रियों की ट्रेन भी छूट जाती है. दाेपहर काे स्कूल छुट्टी के बाद जाम में अक्सर स्कूली बच्चे फंस जाते हैं. माना जा रहा था कि सड़क के निर्माण के बाद जुगसलाई से स्टेशन तक दो लेन बन जाने से यातायात व्यवस्था दुरुस्त हो जायेगी और लोगों को जाम से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जायेगी.
लाखों रुपये खर्च किये जाने के बाद सड़क निर्माण रोकने पर लोगों ने सांसद व विधायक तक मामला पहुंचाया और स्टेशन रोड के दोहरीकरण का कार्य पूरा करने का अनुरोध किया. हालांकि अब तक इस दिशा में कोई सार्थक पहल नहीं की जा सकी है.
ट्रैफिक डीएसपी ने रेलवे को दिया था प्रस्ताव
टाटानगर स्टेशन रोड पर रोजाना लगने वाले जाम को समाप्त करने के उदेश्य से पूर्व डीएसपी जीएन सिंह ने रेलवे को पत्र लिख कर स्टेशन रोड के बराबर में रोड बनाने का आवेदन दिये थे. जिसमें उन्होंने बताया था कि स्टेशन रोड पर सुबह 10 बजे से 1 बजे और शाम 5 बजे से सात बजे तक इस सड़क पर वाहन रेंगती है.
क्यों कि इन दोनों समय में लाखों गाड़ियां इस सड़क से पार होती है. ऐसे में अगर रेलवे लाइन की ओर से अतिक्रमण हटा कर उस स्थान पर 16 मीटर चौड़ी सड़क बना दिया जाये तो जाम से लोगों को मुक्ति मिल सकेगी.
इसमें पार्किंग की भी व्यवस्था हो पायेगी. जिससे दुकानदारों को अपनी गाड़ियों को खड़ी करने में भी सहुलियत होगी. साथ ही जाम के दौरान यात्रियों की ट्रेन छूटने वाली शिकायत भी लगभग समाप्त हो जायेगी. पूर्व यातायात डीएसपी के प्रस्ताव के बाद ही रेलवे ने पिग्मेंट गेट के पास बन रहे आरअोबी के साथ सड़क को डबल करने का प्रस्ताव पास किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें