36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पांच साल में झारखंड ने विकास की नयी गाथा लिखी, दिसंबर तक सभी गांवों में स्ट्रीट लाइट : रघुवर दास

जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के तहत हाता पहुंचे मुख्यमंत्री रघुवर दास, बोले पोटका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड सरकार पिछले पांच साल में विकास की नयी गाथा लिखी है. इसकी जानकारी देने के लिए वह पूरे राज्य का भ्रमण कर रहे हैं. राज्य मे अब तक 2445 किमी सड़क बनी है […]

जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के तहत हाता पहुंचे मुख्यमंत्री रघुवर दास, बोले
पोटका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड सरकार पिछले पांच साल में विकास की नयी गाथा लिखी है. इसकी जानकारी देने के लिए वह पूरे राज्य का भ्रमण कर रहे हैं.
राज्य मे अब तक 2445 किमी सड़क बनी है और उसकी मरम्मत करायी गयी है. गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाने, जलापूर्ति लाइन बिछाने और पेवर्स ब्लॉक की सड़क बनाने का काम चल रहा है.
दिसंबर तक 32 हजार गांवों में स्ट्रीट लगाने का काम भी पूरा हो जायेगा. सीएम की जोहार जन आशीर्वाद यात्रा शुक्रवार को पोटका पहुंची. इस दौरान मुख्यमंत्री का जगह-जगह स्वागत किया गया. सीएम हाता दुर्गा पूजा मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे. सभा में काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी थी.
स्कूल ड्रेस व पौष्टिक आहार का काम सखी मंडल को मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की महिलाएं मेहनती हैं, जो घर के साथ-साथ खेती का सारा काम संभालती है. अबतक पूरे राज्य में 2.17 लाख सखी मंडल का गठन किया गया है.
सरकार राज्य के 80 लाख स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म दे रही है. अब इन बच्चों के लिए सखी मंडल की महिलाएं यूनिफॉर्म बनायेंगी. वहीं एक नवंबर से आंगनबाड़ी केंद्रों में पौष्टिक आहार बनाने और बांटने का काम सखी मंडल के हाथों में होगा.
झामुमो ने किया मतपेटी व अर्थपेटी भरने का काम
वहीं राजनगर (सरायकेला) में सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि झामुमो ने संथाली समाज को ठगने और मतपेटी व अर्थपेटी भरने का काम किया है. सोरेन परिवार ने राज्य भर में सीएनटी-एसपीटी एक्ट का उल्लंघन कर जमीन लेने का काम किया है.
सीएम ने झामुमो पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व की हेमंत सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग व कर्मचारी चयन आयोग जैसी प्रतियोगी परीक्षा में सी सैट लागू करते हुए यहां की जनजातीय भाषाओं को हटाने का काम किया था. भाजपा सरकार ने आते ही सभी प्रतियोगी परीक्षा में संथाल, हो, भूमिज, कुड़माली, कुडुख सहित अन्य जनजातीय भाषाओं को शामिल करने का काम किया गया ताकि यहां के बच्चे अपनी भाषा में परीक्षा दे सके.
एक से पांच कक्षा तक संताली भाषा में होगी पढ़ाई
सीएम ने कहा कि राज्य के तीन-तीन संताली सीएम बने, परंतु संथालियों के धर्मस्थान लुगुबुरू का किसी ने भी विकास नहीं किया और न ही संताली भाषा को मान्यता देने का काम किया, परंतु भाजपा की सरकार ने संताली भाषा को मान्यता देने के साथ साथ उनके धर्मस्थान लुगुबुरू को विकसित करने का कार्य किया है. अब एक से पांच कक्षा तक संताली भाषा में पढ़ाई होगी.
डबल इंजन की सरकार कर रही है विकास, सड़कों का जाल बिछाया
सीएम ने कहा कि राज्य की डबल इंजन की सरकार ने विगत साढे चार वर्षों में राज्य का विकास करने का काम किया है. राज्यों में सडकों का जाल बिछाया गया है. यहां तक की पहाडी क्षेत्र जहां जनजाति समुदाय के लोग रहते हैं वहां भी सडकों का निमार्ण कराया गया. सीएम ने कहा कि राज्य के 68 लाख परिवारों में वर्ष 2014 से पहले तीस लाख घर अंधेरे में थे, सरकार ने प्राथमिकता से लेते हुए सौभाग्य योजना के तहत यहां बिजली पहुंचाने का काम किया.
चाक-चौबंद थी सुरक्षा व्यवस्था
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जुड़ी फुटबॉल मैदान से हाता चौक तक सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद थी. इसकी निगरानी खुद एसएसपी अनुप बिरथरे कर रहे थे. मुख्यमंत्री दिन के 10ः45 बजे जुड़ी पहुंचे. सीएम को यहां गार्ड ऑफ अॉनर दिया गया. इसके बाद बस मे सवार होकर हाता के लिए रवाना हुए.
छात्रों ने गुलाब देकर किया स्वागत
पोटका पहुंचे मुख्यमंत्री रघुवर दास का स्वागत तारा पब्लिक स्कूल हाता के छात्रों ने गुलाब देकर दिया. यहां श्री दास ने सभी से फुल लिया और उन्हें पुचकारा. पोटका में सीएम करीब 45 मिनट बोले. यहां बाइक से पहुंचे कार्यकर्ताओं ने खूब नारेबाजी की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें