36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का भूमि पूजन 24 जनवरी को, 24 को सरकार व एएआइ के बीच एमअोयू भी होगा

जमशेदपुर : धालभूमगढ़ एयरपोर्ट शुरू करने को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में हुई बैठक में भूमि पूजन की तिथि से लेकर एयरपोर्ट चालू होने की समय सीमा तय हो गयी. निर्णय लिया गया कि 24 जनवरी को एयरपोर्ट का भूमि पूजन होगा. इसी दिन झारखंड सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच […]

जमशेदपुर : धालभूमगढ़ एयरपोर्ट शुरू करने को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में हुई बैठक में भूमि पूजन की तिथि से लेकर एयरपोर्ट चालू होने की समय सीमा तय हो गयी. निर्णय लिया गया कि 24 जनवरी को एयरपोर्ट का भूमि पूजन होगा. इसी दिन झारखंड सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच एमओयू भी होगा.
मिट्टी जांच व टेंडर फाइनल कर काम शुरू करने के लिए सितंबर तक का समय रखा गया है. 2020 दिसंबर तक काम पूरा कर 2021 से एयरपोर्ट शुरू कर देने का निर्णय लिया गया है. एमअोयू रांची या जमशेदपुर में होना संभावित है.
बैठक में जिला प्रशासन द्वारा 240 एकड़ वन भूमि पर भेजे गये प्रस्ताव के आधार पर एयरपोर्ट का प्रथम चरण में काम शुरू करने तथा बाद में विस्तार करने का निर्णय लिया गया. वन विभाग की 240 एकड़ जमीन को प्रक्रिया के तहत अॉनलाइन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी की जायेगी.
बैठक में केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे, एयरपोर्ट अॉथरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन गुरुपद महापात्रा, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, परिवहन सचिव प्रवीण टोप्पो, पथ निर्माण विभाग के सचिव केके सोन, जमशेदपुर के उपायुक्त अमित कुमार, एडीसी एसके सिन्हा, डीएफअो तथा देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.
बंगाल, अोड़िशा के लोगों को भी लाभ होगा
मुख्यमंत्री : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि धालभूमगढ़ एयरपोर्ट बनने से क्षेत्र का तेजी से विकास होगा. कोल्हान के साथ-साथ प बंगाल अौर अोड़िशा के लोगों को भी लाभ होगा.
क्षेत्र में व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी. इस एयरपोर्ट को समयबद्ध तरीके से पूरा करना होगा अौर राज्य सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी. श्री दास ने कहा कि 70 साल तक इस क्षेत्र की सुध किसी ने नहीं ली. केंद्र अौर राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से यह काम सफल हो रहा है.
दो फेज में बनेगा एयरपोर्ट : महापात्रा :
एयरपोर्ट अॉथरिटी अॉफ इंडिया के चेयरमैन गुरु पद महापात्रा ने बताया कि धालभूमगढ़ में दूसरे विश्व युद्ध के समय से हवाई पट्टी बनी हुई है. धालभूमगढ़ एयरपोर्ट दो फेज में बनेगा. पहले फेज में छोटे विमानों का आवागमन हो सकेगा. इसके साथ दूसरे फेज का काम चलता रहेगा.
चार बार बना प्रस्ताव, अब धरातल पर उतारने की तैयारी
जमशेदपुर. धालभूमगढ़ एयरपोर्ट शुरू करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा चार बार प्रस्ताव तैयार किया गया अौर अब जाकर 240 एकड़ पर एयरपोर्ट धरातल पर उतरने जा रहा है. सबसे पहले जिला प्रशासन द्वारा 1070 एकड़ जमीन का प्रस्ताव बना कर भेजा गया था, जिसके बाद छोटे एयरपोर्ट का प्रस्ताव तैयार कर भेजने के लिए कहा गया.
जिला प्रशासन ने 150 एकड़ का प्रस्ताव तैयार कर भेजा था, लेकिन छह मई को आयी एयरपोर्ट अॉथरिटी अॉफ इंडिया अौर डीजीसीए की टीम ने रनवे की दिशा हवा के विपरीत होने के कारण 150 एकड़ के प्रस्ताव को रद्द कर बड़े एयरपोर्ट का प्रस्ताव तैयार कर भेजने कहा. इसके बाद जिला प्रशासन द्वारा जून 2018 में 570 एकड़ का प्रस्ताव भेजा गया.
10 नवंबर को दौरे पर आये केंद्रीय विमानन सचिव आरएन चौबे तथा उसके बाद आयी तकनीकी टीम ने 570 एकड़ के स्थान पर प्रथम चरण में 70 से 80 सीटर विमान सेवा शुरू करने के लिए 150 एकड़ का प्रस्ताव तैयार कर भेजने कहा अौर बाद में उसे बढ़ा कर 240 एकड़ का प्रस्ताव भेजने कहा. इस पर जिला प्रशासन द्वारा 240 एकड़ का प्रस्ताव भेजा गया है अौर इस प्रस्ताव पर योजना धरातल पर उतरने की उम्मीद है.
240 एकड़ में कई मौजे की जमीन : जिला प्रशासन द्वारा तैयार किये गये 240 एकड़ के प्रस्ताव में चिह्नित जमीन को 1964 के हाल सर्वे भू अभिलेख के अनुसार वन विभाग की जमीन बताया गया है.
इसमें द्वितीय विश्व युद्ध के समय सेना द्वारा हवाई पट्टी का निर्माण कराया गया था. 240 एकड़ में से 128.15 एकड़ जमीन पर सेना का दावा है, जिसके दाखिल-खारिज की मांग को जिला प्रशासन द्वारा खारिज कर दिया गया है.
किस मौजा में कितनी जमीन : कोकपाड़ा नरसिंहगढ़- 112 एकड़, चार चक्का- 23 एकड़, देवशोल- 5 एकड़, बुरुडीह – 100 एकड़, कुल-240 एकड़.
सांसद उड्डयन मंत्री से मिले
सांसद विद्युत वरण महतो ने गुरुवार के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु अौर जयंत सिन्हा से भेंट की अौर धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के लिए एमअोयू करने के संबंध में विचार-विमर्श किया. मंत्री श्री प्रभु ने सांसद को बताया कि केंद्र सरकार की उच्च स्तरीय टीम रांची गयी हुई है.
बैठक में निर्णायक वार्ता होगी तथा शाम तक सभी पक्षों से बातचीत कर निर्णय लिया जायेगा. शाम में राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने सांसद को सूचित किया कि 24 जनवरी को एमअोयू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें