Advertisement

jamshedpur

  • Nov 9 2018 4:28AM

लोकतंत्र में कोई कुछ भी बोलता है, हकीकत है कि टाटा से अच्छा कोई कॉरपोरेट घराना नहीं - रघुवर दास

लोकतंत्र में कोई कुछ भी बोलता है, हकीकत है कि टाटा से अच्छा कोई कॉरपोरेट घराना नहीं - रघुवर दास
 जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि लोकतंत्र में कोई भले ही कुछ कहे, पर हकीकत यह है कि टाटा से अच्छा कोई कॉरपोरेट घराना नहीं. मुख्यमंत्री गुरुवार को सिदगोड़ा के सोन मंडप में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. यह पूछे जाने पर कि आपकी सरकार के मंत्री चाहते हैं कि टाटा लीज की समीक्षा की जाये. 
 
मुख्यमंत्री ने कहा 
लोकतंत्र में बोलने का अधिकार सबको है. पर हकीकत है कि कौन सा ऐसा कॉरपोरेट घराना है, जो टाटा की तरह कंपनी भी चलाती है और सेवा भाव भी रखती है. टाटा रांची में 23 एकड़ में कैंसर अस्पताल खोल रही है. शहर की देखरेख से लेकर उत्कृष्ट लिविंग क्वालिटी भी टाटा की ही देन है. सिर्फ आलोचना नहीं करनी चाहिए. बड़ी बातों को सोचना चाहिए. अगर कोई दिक्कत है, तो बातचीत कर मामले को सुलझाया जाना चाहिए.  
 
एमजीएम का कॉकस खत्म होगा
टीएमएच को आयुष्मान भारत से जोड़ने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा : इस योजना से आम जनता को लाभ होना चाहिए. अभी भी टीएमएच में 50 फीसदी बाहरी लोग इलाज कराते हैं.  टाटा वर्कर्स यूनियन को ठेका मजदूरों के बारे में भी सोचना चाहिए. टाटा स्टील में 30 हजार से ज्यादा ठेका मजदूर काम करते हैं. क्या गरीबों को इलाज की सुविधा नहीं मिलनी चाहिए. क्या गरीब अपनी सारी संपत्ति गिरवी रख कर इलाज कराये.
 
उन्होंने कहा : एमजीएम अस्पताल कॉकस से घिरा है. जिस तरह रिम्स को हमने इससे बाहर निकाला, एमजीएम का कॉकस भी तोड़ेंगे. बिचौलियों से मुक्त करायेंगे. जनता को इलाज की सुविधा दिलायेंगे. बहुत जल्द एमजीएम मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का अस्पताल खोला जायेगा, जिसकी आधारशिला रखी जा रही है. 

घाटशिला की ओर बने नया जमशेदपुर: मुख्यमंत्री ने कहा 
आदित्यपुर और गम्हरिया तक शहर बढ़ चुका है. बेहतर होगा कि घाटशिला की ओर तक जमशेदपुर का नया अवतार बने. जिस तरह दिल्ली से अलग होकर नोएडा बना, इसी विजन के साथ हमने लुआबासा पर पुल बनवाया. वहां दूसरा पुल बन रहा है. दोमुहानी में पुल बन रहा है. यातायात बेहतर होगा और उस ओर शहर शिफ्ट करेगा, तो अच्छा होगा. 
 
विपक्ष पर प्रहार : मुख्यमंत्री ने कहा 
हमलोग चुनाव की दृष्टिकोण से विकास के काम नहीं करते हैं. नया भारत, नया झारखंड बनाने के लिए काम कर रहे हैं, जिसके लिए देश और राज्य की जनता ने पूर्ण बहुमत की सरकार चुनी है. विपक्ष एक बार फिर से गठबंधन नहीं, ठगबंधन कर रहा है.
 
सारे ठग, लुटेरे एक बार फिर से झारखंड को लूटने के लिए एकजुट हो रहे हैं. 2014 के चुनाव में भी ये सारे लोग एकजुट थे, लेकिन झारखंड से कांग्रेस को शून्य, तो झामुमो को दो ही सीटें मिल पायी थी. इस बार भी यही हाल होगा. विपक्ष विकास देखकर घबरा गया है.   
 
डॉक्टरों की कमी दूर होगी
मुख्यमंत्री ने कहा : डॉक्टरों की कमी सही बात है. 68 साल में कांग्रेसियों ने राज्य में सिर्फ तीन मेडिकल कॉलेज खोले. जबकि सिर्फ चार साल में हम लोगों ने पांच मेडिकल कॉलेज खोल दिये. 1200 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. चार और मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे. इसके अलावा साइंस ग्रेजुएट को भी ट्रेनिंग दे दी जायेगी. उनका पदस्थापन सदर अस्पताल से लेकर तमाम अस्पतालों में किया जायेगा. 90 लड़के और लड़कियां ट्रेनिंग ले रहे हैं, जिनकी अब पोस्टिंग होगी.     
 
सफाई कर्मचारी भी अर्धकुशल होंगे, वेतन में 450 रुपये तक होगी बढ़ोत्तरी
मुख्यमंत्री  ने कहा
सफाई कर्मचारियों के वेतन बढ़ेंगे.  श्रम विभाग की ओर से  मिलनेवाली सारी सुविधाएं दी जायेंगी. उन्हें अर्धकुशल की श्रेणी में लाया  जायेगा. ट्रेनिंग दी जायेगी, जिसके बाद वेतन 450 रुपये तक बढ़ेगी. उन्हें  रियल एस्टेट से मिलने वाली सेस की राशि का भी लाभ पहुंचाया जायेगा.   
29 को जुटेंगे कृषि विशेषज्ञ, किसानों की आय बढ़ाने की जरूरत
 
मुख्यमंत्री  ने कहा 
देश और दुनिया के कृषि विशेषज्ञ 29 नवंबर को रांची में जुटने  वाले हैं. नेशनल फूड समिट होगा. इसमें केंद्र के कई मंत्र शामिल होंगे. अब  तक 10 हजार किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. इस्राइल से झारखंड के  किसानों को ट्रेनिंग दिलायी गयी है. वे लोग मास्टर ट्रेनर बनकर गांवों के  किसानों को ट्रेनिंग दे रहे हैं. फसल बिचौलियों के हाथ नहीं पड़े, इसके  लिए किसानों को 28 लाख मोबाइल 2020 तक बांटे जायेंगे. किसानों को इ-नाम के  पोर्टल से जोड़ देंगे, ताकि फसल की सही कीमत मिल सके.  
 
विपक्ष एक बार फिर से गठबंधन नहीं, ठगबंधन कर रहा, सारे ठग व लुटेरे एकजुट हो रहे हैं
भाजपा चाहती है कि लोकसभा से लेकर पंचायत तक का चुनाव एक साथ हो
एक  सवाल के जवाब में कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा : भाजपा चाहती है कि लोकसभा  से लेकर पंचायत का चुनाव एक साथ ही कराया जाये. इससे संसाधन भी कम लगेगा और  विकास की गति भी नहीं रुकेगी. बार-बार चुनाव होने से विकास भी बाधित होता है.
 
जमशेदपुर एजुकेशनल हब बनेगा 
  • बारीडीह स्थित मणिपाल मेडिकल कॉलेज 2019 से शुरू हो जायेगा. एमसीआइ के नियमों का अनुपालन कराया जा रहा है
  • सिदगोड़ा सूर्य मंदिर के बगल में ही वीमेंस यूनिवर्सिटी और प्रोफेशनल कॉलेज बन रहे हैं  
 
शहर में गरीबों को 27 हजार मकान 
  • 2020 तक बेघरों को घर मिल जायेंगे. बागुनहातू, बागुननगर, बिरसानगर समेत कई इलाकों में  मकान बनेंगे. जमीन चिह्नित कर ली गयी है
  • केंद्र व राज्य सरकार एक-एक लाख  देगी.
  • बैंक से बात कर लोन दिलाया जायेगा
  • लोगों को 15 साल तक मकान बेचने  की इजाजत नहीं.
  • लोन पूरा होने पर लोगों का अपना  मकान हो जायेगा  
 
 

Advertisement

Comments

Advertisement