34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डेंगू के डंक से सुरक्षित रहेगा शहर, जुस्को ने शुरू किया अभियान, स्कूल भी जुड़े

जमशेदपुर : जिम्मेदार नागरिक, जिम्मेदार शहर की मुहिम के तहत जुस्को की ओर से डेंगू मुक्त शहर बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. बारिश का मौसम शुरू होने से पहले बीमारियों से बचाव के लिए अलग-अलग स्कूलों में विशेष सत्र का आयोजन किया जा रहा है. इसमें पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिये […]

जमशेदपुर : जिम्मेदार नागरिक, जिम्मेदार शहर की मुहिम के तहत जुस्को की ओर से डेंगू मुक्त शहर बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. बारिश का मौसम शुरू होने से पहले बीमारियों से बचाव के लिए अलग-अलग स्कूलों में विशेष सत्र का आयोजन किया जा रहा है.

इसमें पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिये बच्चों को डेंगू के बारे में जानकारी दी जा रही. इसमें बीमारी के कारण व बचाव के बारे में बताया जा रहा है. हाल के कुछ वर्षों में डेंगू के मामले में अपेक्षाकृत वृद्धि देखी गयी है. लिहाजा इसके प्रभावी रोकथाम के लिए जागरूकता को बढ़ाया जा रहा है.
कुछ ऐसे कर सकते बचाव.
डेंगू की रोकथाम के लिए अपने शरीर को मच्छरों के काटने से बचाना जरूरी है. मच्छर अपने घर के आसपास नहीं पनपने दें. घर के आसपास पानी की टंकी ढंककर रखें. कहीं भी पानी जमा न रखें. कूलर आदि की नियमित सफाई करें व रोज पानी बदल दें. पूरी आस्तीन के कपड़ों से अपने शरीर को ढंककर रखें. पैर में मोजे पहनें. घर के आसपास डीडीटी आदि का नियमित छिड़काव कराये. नीम के पत्तों का धुआं करें.
डेंगू मुक्त शहर बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत स्कूलों को जोड़ा गया है. अगले कुछ दिनों में जागरूकता अभियान के पूरे आंकड़े सामने होंगे. शहर को बीमारी मुक्त बनाने में शहरवासियों का योगदान अपेक्षित है.
सुकन्या, प्रवक्ता, जुस्को
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें