34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जमशेदपुर : पहाड़ के नीचे बनाया आलीशान आश्रयगृह उद्घाटन के पहले ही टूटे खिड़की के शीशे

मनीष सिन्हा, जमशेदपुर : मानगो नगर निगम द्वारा दलमा पहाड़ के नीचे कुमरूम बस्ती में लगभग 70 लाख (साठ लाख भवन अौर दस लाख के सामान) की लागत से सभी सुविधायुक्त 50 बेड वाला आलीशान आश्रयगृह बनाया गया है. तीन मंजिला आश्रयगृह में ब्रांडेड कंपनी के बेड, गद्दे, कंबल, गीजर, टीवी, आरअो, रसोई घर, भंडार […]

मनीष सिन्हा, जमशेदपुर : मानगो नगर निगम द्वारा दलमा पहाड़ के नीचे कुमरूम बस्ती में लगभग 70 लाख (साठ लाख भवन अौर दस लाख के सामान) की लागत से सभी सुविधायुक्त 50 बेड वाला आलीशान आश्रयगृह बनाया गया है.
तीन मंजिला आश्रयगृह में ब्रांडेड कंपनी के बेड, गद्दे, कंबल, गीजर, टीवी, आरअो, रसोई घर, भंडार कक्ष, भोजन कक्ष, प्रत्येक तल पर शौचालय व बाथरूम समेत सभी तरह की सुविधा है.
आश्रयगृह बन कर तैयार है अौर इसका उद्घाटन नहीं हुआ है. उद्घाटन के पूर्व इसके सभी खिड़की के शीशे फूट गये हैं, जिसके बारे में बताया जा रहा है कि बच्चों द्वारा पत्थर मार कर शीशे को फोड़ दिया गया है, जिसमें से शीशा हटा कर लोहे का सीट लगाया जा रहा है, ताकि दोबारा उसे कोई नहीं फोड़े या हवा से नहीं फूटे.
तीन मंजिले भवन में लोगों के रहने के लिए चार बड़े हॉल, नीचे के तल पर चार कमरे हैं, जहां बेड लगाये हुए हैं. इस आश्रयगृह का उद्घाटन नहीं हुआ है, लेकिन ठंड को देखते हुए इसे चालू कर दिया गया है.
एनएच से है दूर, रास्ते की हो रही है मरम्मत. आश्रयगृह एनएच (बिग बाजार के पास मेन रोड) से काफी दूर है, तथा रास्ता खराब है. इसके कारण रात के समय में वहां आश्रय लेने जाने वालों को दिक्कत होने की बात कही जा रही है.
आश्रयगृह में प्रवेश का रास्ता नहीं था, लेकिन परिसर में समतल कर रास्ता बनाया जा रहा है तथा गेट लगाया गया है. ठंड को देखते हुए सबसे ऊपर के हॉल को चालू कर दिया गया है अौर देखभाल करने वाले के अनुसार अभी बीस लोग रह रहे हैं.
पारडीह सामुदायिक शौचालय शुरू होने के पूर्व उखड़ी बेसिन की पाइप
मानगो नगर निगम द्वारा पारडीह में लगभग साठ लाख की लागत से कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र सह सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है. प्रशिक्षण केंद्र सह सामुदायिक शौचालय का शिलान्यास पांच जून 2016 को किया गया था. बारह सीटर शौचालय अब तक चालू नहीं हुआ है, लेकिन बेसिन, पैन के पाइप उखड़ गये हैं तथा पानी का कनेक्शन भी हट चुका है.
जिस उद्देश्य से इसे बनाया गया है, वह पूरा नहीं हो रहा है. स्थानीय लोगों के अनुसार रख-रखाव के अभाव में भवन में दरार भी पड़ गयी थी, जिसका मरम्मत कराया गया है.
आश्रयगृह का जल्द होगा उद्घाटन : कार्यपालक पदाधिकारी
मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी राजेंद्र प्रसाद गुप्ता के अनुसार 60 लाख से पचास बेड वाले आश्रय गृह का निर्माण कराया गया है, जिसमें नियम के अनुसार 18 तरह की सुविधा दी गयी है. इस आश्रयगृह का उद्घाटन नहीं हुआ है, लेकिन ठंड को देखते हुए इसे चालू कर दिया गया है. दो-तीन दिनों में इसका उद्घाटन कराया जायेगा. साथ ही गेट, बिजली, रास्ते का काम किया जा रहा है.
उद्घाटन के पूर्व खिड़की का शीशा टूटने के संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि शीशे को हटा कर लोहे की चादर लगायी जा रही है, ताकि इसे कोई तोड़ न पाये. उद्घाटन के बाद इसके संचालन के लिए कमेटी गठित की जायेगी अौर कमेटी द्वारा आवश्यकता के अनुसार शुल्क निर्धारित किया जायेगा.
पारडीह स्थित प्रशिक्षण केंद्र सह सामुदायिक शौचालय के शुरू होने से पूर्व दयनीय स्थिति होने के संबंध में राजेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि सर्विस प्रोवाइडर को संचालन की जिम्मेवारी देने की योजना थी, लेकिन एजेंसी सामने नहीं आयी, जिसके कारण रख-रखाव के अभाव में शौचालय की स्थिति थोड़ी खराब हो गयी थी. शौचालय को जल्द चालू किया जायेगा अौर स्थिति को सुधार दिया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें