25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : मैट्रिक के लिए 70, तो इंटर के लिए बनेंगे 28 केंद्र, 54,000 परीक्षार्थी होंगे शामिल

जमशेदपुर : मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से है. इस परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर लिया गया है. जिसमें तय किया गया कि इस साल मैट्रिक की परीक्षा के लिए 70 जबकि इंटर की परीक्षा के लिए 28 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. कई ऐसे परीक्षा केंद्र ऐसे हैं, जहां […]

जमशेदपुर : मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से है. इस परीक्षा को लेकर परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर लिया गया है. जिसमें तय किया गया कि इस साल मैट्रिक की परीक्षा के लिए 70 जबकि इंटर की परीक्षा के लिए 28 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. कई ऐसे परीक्षा केंद्र ऐसे हैं, जहां मैट्रिक व इंटर दोनों के परीक्षा केंद्र हैं. यानी कुल मिला कर जिले में मैट्रिक व इंटर के कुल 78 केंद्र बनाये गये.
ये सभी वहीं स्कूल व कॉलेज हैं, जिन्हें पिछले वर्ष भी परीक्षा केंद्र बनाया गया था. रविवार होने के बावजूद जिला उपायुक्त कार्यालय में बैठक हुई. जिसकी अध्यक्षता एडीएम लॉ एंड आर्डर सुबोध कुमार ने की. परीक्षा केंद्र व मूल्यांकन केंद्र निर्धारण को लेकर आयोजित इस बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार की ओर से प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची प्रस्तुत की गयी. जिसमें परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया की जानकारी दी गयी.
उन्होंने बताया कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल की अोर से परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में करने का आदेश दिया है. नये परीक्षा केंद्र नहीं बनाये गये हैं इसी वजह से सभी जगहों पर पूर्व से ही सीसीटीवी इंस्टॉल किया गया है. हालांकि कई परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी खराब होने की शिकायत मिली है, लेकिन परीक्षा से पूर्व सभी सीसीटीवी कैमरे को ठीक कर लेने का लक्ष्य तय किया गया है.
परीक्षा केंद्र निर्धारण समिति की बैठक में प्रस्तावित केंद्रों का सदस्यों ने अवलोकन किया जिसके बाद सर्वसम्मति से उसे पारित कर दिया. रविवार को निर्धारण समिति द्वारा फाइनल की गयी सूची को अंतिम रूप से मुहर लगाने के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल के पास भेजी जायेगी.
स्थापना अनुमति प्राप्त स्कूल-कॉलेजों में नहीं बना परीक्षा केंद्र. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की अोर से आदेश दिया गया था कि स्थापना अनुमति प्राप्त किसी भी स्कूल व कॉलेजों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाये. इसी आदेश के बाद इस प्रकार के स्कूल व कॉलेजों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया.
मैट्रिक के लिए प्रस्तावित मूल्यांकन केंद्र
डीबीएमएस हाइ स्कूल कदमा, भारत सेवाश्रम स्कूल सोनारी, शारदामणि उवि, साकची बालिका उवि.
इंटर के लिए प्रस्तावित मूल्यांकन केन्द्र
बीपीएम प्लस टू उवि, संत जोसेफ हाइ स्कूल, एडीएल स्कूल कदमा, माइकल जॉन हाइ स्कूल.
मैट्रिक में 29 व इंटर में 25 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल
इस बार की मैट्रिक अौर इंटर की परीक्षा में करीब 54,000 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसमें मैट्रिक में 29,000 जबकि इंटर की परीक्षा 25,000 परीक्षार्थी देंगे. परीक्षा 20 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चलेगी. पहली पाली में मैट्रिक की तो दूसरी में इंटर की परीक्षा होगी. प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जायेगा.
आठ केंद्रों पर होगा कॉपियों का मूल्यांकन
इस बार बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण समिति की बैठक में परीक्षा केंद्र के साथ ही मूल्यांकन केंद्रों का भी निर्धारण कर दिया गया है. परीक्षा खत्म होने के साथ ही मूल्यांकन का कार्य शुरू हो जायेगा. जल्द से जल्द रिजल्ट जारी हो सके, इसी वजह से मूल्यांकन कार्य परीक्षा खत्म होने के तत्काल बाद शुरू कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें