27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शिवरात्रि आज ,सजेगी भोलेनाथ की बरात

खैरा : आज भगवान भोलेनाथ का विवाहोत्सव का त्योहार शिवरात्रि पूरे प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम से मनाया जायेगा. इसे लेकर खैरा प्रखंड के अलग-अलग शिवालय तथा शिव मंदिरों में भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. इसे लेकर शिवालयों का रंग-रोगन कराया गया है और मंदिर परिसर […]

खैरा : आज भगवान भोलेनाथ का विवाहोत्सव का त्योहार शिवरात्रि पूरे प्रखंड क्षेत्र में धूमधाम से मनाया जायेगा. इसे लेकर खैरा प्रखंड के अलग-अलग शिवालय तथा शिव मंदिरों में भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. इसे लेकर शिवालयों का रंग-रोगन कराया गया है और मंदिर परिसर को सजाया गया है. बताते चलें कि भगवान भोलेनाथ की बरात में सभी देवी-देवता, भूत-प्रेत मौजूद रहेंगे.

इसे लेकर मंदिर परिसर से झांकी निकाली जायेगी. जबकि दूसरे पक्ष में राजा हिमाचल और रानी मैना भी उपस्थित होंगे. इसे लेकर खैरा के ऐतिहासिक मंदिर गिद्धेश्वरनाथ धाम, रावणेश्वरनाथ धाम, मनमहेश धाम, मुक्तेश्वर धाम, बोधानाथ धाम, देवेश्वर धाम, ढेलवानाथ धाम सहित अन्य मंदिरों में पूजा की तैयारी की गयी है.
महाशिवरात्रि को ले शिव मंदिर सज-धज कर तैयार
गिद्धौर. महाशिवरात्रि पर्व को लेकर भक्तों का उत्साह चरम पर है. प्रखंड स्थित बाबा बूढ़ानाथ मंदिर पतसंडा, शिव मंदिर रतनपुर, गंगरा, सेवा, धोबघट, कुंधुर, केवाल, मौरा गांव सहित सभी शिव मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है.
शिवरात्रि के अवसर पर मुख्य आकर्षण का केन्द्र गिद्धौर मुख्यालय स्थित बाबा बूढ़ानाथ मंदिर से निकलने वाली झांकी रहेगी. जिसकी सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. विद्वान पंडित कर्पूरी पांडेय बताते हैं कि शुक्रवार को महाशिवरात्रि उत्सव मनाया जायेगा. जिसमें कि सर्व सिद्धियोग बन रहा है. जो भी भक्त सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करते हैं उनका मनोकामना अवश्य पूरा होता है.
महाशिवरात्रि के अवसर पर निकलने वाले झांकी के बाबत कमिटि के सदस्य बताते हैं कि संध्या 7 बजे शिव बारात ढोल-बाजे, नगाड़े, भूत-प्रेत, पिचास, संत-महात्मा, श्रद्धालू भक्त गणों के साथ निकलकर क्षेत्र भ्रमण के बाद मंदिर पहुंचकर संम्पन्न होगा. संध्या 9 बजे से शिव विवाह तक संगीतमय कथा का भी आयोजन किया जायेगा. इसके उपरांत विद्धान पंडित के द्वारा शिव-पार्वती का विशेष अभिषेक पूजन किया जायेगा. विशेष आरती के बाद महाप्रसाद वितरण किया जायेगा.
शिवरात्रि की तैयारी को लेकर बैठक
चकाई. प्रखंड क्षेत्र के उर्वा गांव स्थित शिव मंदिर के प्रांगण में महाशिवरात्रि की पूजा की तैयारी को लेकर पूजा समिति के अध्यक्ष मिथलेश राय की अध्यक्षता में एक बैठक की गई.
बैठक में महाशिवरात्रि की तैयारी पर चर्चा करते हुए बारात भ्रमण के लिए रूट चार्ट बनाने, मंदिर प्रागंण से निकलने वाली शिव बारात की झांकी को आकर्षक बनाने को लेकर चर्चा की गई. मौके पर मालिक पांडेय, विजय कुमार सिन्हा, मिथलेश राय, विनोद राय, संजय राय, केदार पाण्डेय, बमशंकर अम्बष्ट, परसुराम, राय रमेश राय, विन्देश्वरी शर्मा, पप्पू राय, साजन राय, गौतम राय, किशोर वर्मा सहित कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें