32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भूकंप से निबटने को लेकर दी जानकारी

जमुई : बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के विशेष कार्य पदाधिकारी शशिभूषण तिवारी ने मंगलवार को समाहरणालय संवाद कक्ष में भूकंप से निपटने को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक किया. मौके पर निर्देश देते हुए बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष के विशेष कार्य पदाधिकारी शशिभूषण तिवारी ने बताया कि भूकंप से निपटने के […]

जमुई : बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के विशेष कार्य पदाधिकारी शशिभूषण तिवारी ने मंगलवार को समाहरणालय संवाद कक्ष में भूकंप से निपटने को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक किया. मौके पर निर्देश देते हुए बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष के विशेष कार्य पदाधिकारी शशिभूषण तिवारी ने बताया कि भूकंप से निपटने के लिए सरकार के द्वारा भूकंप रोधी सरकारी व निजी भवन के निर्माण पर विशेष जोर दिया जा रहा है. सबसे पहले भूकंपरोधी इमारतों के निर्माण के लिए राजमिस्त्री और सिविल इंजीनियर को प्रशिक्षण दिया जायेगा.

उन्होंने बताया कि 5 से 11 फरवरी तक प्रत्येक प्रखंड में 30-30 राजमिस्त्री को सैद्धांतिक और प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान हर हाल में रखना है कि राजमिस्त्री का चयन प्रखंड के सभी पंचायत से अवश्य होना चाहिए, ताकि भूकंपरोधी इमारतों के निर्माण के बारे में सभी लोगों को विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सही तरीके से जानकारी मिल सके.
राजमिस्त्री के चयन में अनुभवी राजमिस्त्री को प्राथमिकता देना है. वहीं 5 से 8 फरवरी तक सभी सिविल इंजीनियर को सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा कोई सामान्य व्यक्ति भी इस प्रशिक्षण में भाग लेकर भूकंपरोधी इमारत बनाने के तकनीकी पहलुओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ले सकता है.
जानकारी के अभाव में सही तरीके से भूकंप से बचाव के लिए इमारत का निर्माण नहीं हो पाता है और तेज गति से भूकंप आने पर इमारत में दरार आ जाती है अथवा कोई भी इमारत गिर जाती है प्रशिक्षण के पश्चात इस पर काफी हद तक रोक लगेगी. मौके पर अपर समाहर्ता कुमार संजय प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता आपदा प्रबंधन शशिशंकर के अलावे सभी अंचलाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें