38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कुमार गांव में पोखर की खुदाई में मिला डेढ़ फीट ऊंचा शिवलिंग

जमुई : चीन देश से फैले कोरोना वायरस नई बीमारी को लेकर सदर अस्पताल प्रबंधन द्वारा अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है.10 बेड के इस वार्ड में रिस्पांस टीम 24 घंटे बीमारी से पीड़ित मरीज की मदद करेगा. जानकारी देते हुए जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट मो. शमीम अख्तर ने बताया कि सूबे के विभिन्न इलाकों […]

जमुई : चीन देश से फैले कोरोना वायरस नई बीमारी को लेकर सदर अस्पताल प्रबंधन द्वारा अस्पताल में एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है.10 बेड के इस वार्ड में रिस्पांस टीम 24 घंटे बीमारी से पीड़ित मरीज की मदद करेगा. जानकारी देते हुए जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट मो. शमीम अख्तर ने बताया कि सूबे के विभिन्न इलाकों से इस वायरस के 13 संदिग्ध मरीज मिलने के बाद विभाग के निर्देश पर सदर अस्पताल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है.
जिसमें बीमारी से बचाव का सभी इंतजाम किया गया है.हालांकि जिले में अभी तक इस बीमारी की एक भी मरीज नहीं बने मिले हैं. लेकिन तैयारी पूरी कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि इसे लेकर एक रिस्पांस टीम का भी गठन किया गया है जो दिन रात पीड़ित मरीज की मदद करेगा. प्रभारी सिविल सर्जन डा.बिजयेद्र सत्यार्थी बताते हैं कि यह बीमारी चीन देश से आने वाले लोगों को प्रभावित कर रहा है.यह एक फ्लू जैसी बीमारी है.
क्या है लक्षण
प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कि ग्रसित व्यक्ति में खांसी के साथ बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ होना सहित अन्य लक्षण उत्पन्न हो जाता है. लेकिन इसे लेकर घबराने की कोई बात नहीं है. यह बीमारी उसी व्यक्ति को फैलता है जो वर्तमान में चीन से वापस घर आए हो या बीमारी ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में हो.
बचाव व जागरूकता से ही रोग का प्रमुख उपचार
उन्होंने बताया कि बीमारी से बचने के लिए पीड़ित व्यक्ति से दूर रहें. अलग कमरा में सोए. छीखते और खांसते समय नाक और मुंह को ढक कर रखें. नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोएं. ऐसे व्यक्ति जिनमें इस बीमारी के लक्षण पाए जाएं. उससे कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें.
चीन से लौटने के बाद 28 दिन तक अगर उपयुक्त लक्षण दिखाई पड़े तो तुरंत सरकार के हेल्पलाइन नंबर 9111 2397 8046 पर तुरंत कॉल करें. सुरक्षित रहें, कोरोना वायरस से बचे रहें. बताते चलें कि बीते दिनों इस बीमारी से कई लोगों की मौत भी हो गई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें