Advertisement

IPL2019

  • Mar 23 2019 7:27PM
Advertisement

#IPL2019 : नहीं चला कोहली का जादू, रैना बने पहले पांच हजारी, चेन्नई ने 7 विकेट से जीता पहला मैच

#IPL2019 : नहीं चला कोहली का जादू, रैना बने पहले पांच हजारी, चेन्नई ने 7 विकेट से जीता पहला मैच
photo pti
भज्जी व ताहिर ने बेंगलुरु को 70 रनों पर समेटा
 
चेन्नई : आइपीएल के 12वें सीजन के पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सात विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही चेन्नई ने बेंगलुरु पर लगातार सातवीं जीत दर्ज की. साथ ही होमग्राउंड पर भी विराट कोहली की टीम के खिलाफ लगातार सातवीं जीत है. बेंगलुरु ने पिछली बार चेन्नई को 2014 में हराया था. 
 
 
महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इमरान ताहिर व हरभजन सिंह की शानदार गेंदबाजी के दम पर बेंगलुरु की पूरी टीम 17.1 ओवर में 70 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी. पार्थिव पटेल ने सर्वाधिक 29 रन बनाये. चेन्नई के लिए हरभजन सिंह और इमरान ताहिर ने तीन-तीन विकेट लिये. रवींद्र जडेजा को दो और ड्वेन ब्रावो को एक सफलता हाथ लगी. हरभजन ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये.
 
बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की भी शुरुआत खराब रही. उसे पहला झटका शेन वॉटसन के रूप में लगा. वह खाता खोले बगैर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हुए. दरअसल, पहली पारी में स्पिनरों की सफलता देख विराट ने चहल से ही पारी का आगाज करवाया और उन्होंने पारी के तीसरे ही ओवर की पहली गेंद पर आरसीबी को सफलता दिला दी. 
 
5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज
 
इसके बाद सुरेश रैना और अंबाती रायुडू ने संभलकर खेलना शुरू किया. 8वें ओवर में रैना ने मोइन अली को लगातार दो चौके लगाकर हाथ खोले और अगले ओवर में उमेश यादव की गेंद पर एक रन लेकर आइपीएल में अपने 5000 रन पूरे किये. वह ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उन्होंने 10वें ओवर में मोइन अली की पहली गेंद पर चौका जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर वह शिवम दुबे के हाथों लपक लिये गये. 

हरभजन ने कोहली समेत शीर्ष क्रम को पवेलियन भेजा
 
इससे पहले हरभजन सिंह ने शीर्षक्रम के तीन विकेट लेकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और चेन्नई सुपर किंग्स ने उसे 17.1 ओवर में 70 रन पर आउट कर दिया.चेपक के धीमे विकेट पर सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन ने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये. 
 
इसके बाद इमरान ताहिर ने तीन ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट चटकाये. स्पिनरों की ऐशगाह पिच पर रवींद्र जडेजा ने भी 4 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट चटकाये. कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का हरभजन से गेंदबाजी कराने का फैसला सही साबित हुआ, जिसने विरोधी कप्तान कोहली (छह) को चौथे ही ओवर में पवेलियन भेजा. 
 
बेंगलुरु की टीम इस झटके से उबर ही नहीं सकी. पिच की रफ्तार को भांप कर हरभजन ने अपनी गेंदों की लैंग्थ कम कर दी और गति कम करके बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. कोहली ने खराब पूल शॉट खेला और मिडविकेट सीमा पर जडेजा द्वारा लपके गये. मोइन अली ने हरभजन को छक्का लगाया, लेकिन फिर आसान रिटर्न कैच देकर लौटे. डिविलियर्स (नौ) को ताहिर ने जीवनदान दिया, लेकिन अगली गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे. 
 
39 के ताहिर व 38 वर्ष के हरभजन ने झटके 3-3 विकेट
भज्जी सबसे ज्यादा कैच एंड बोल्ड करने वाले गेंदबाज
गेंदबाज  टीम  कैच एंड बोल्ड
हरभजन सिंह चेन्नई सुपरकिंग्स 11
ड्वेन ब्रावो  चेन्नई सुपरकिंग्स 10
सुनील नरेन  कोलकाता नाइटराइडर्स 07
पोलार्ड  मुंबई इंडियंस  06
5000 प्लस रन बनानेवाले सुरेश रैना आइपीएल के पहले क्रिकेटर बन गये हैं. कोहली 4954 रन बना कर दूसरे स्थान पर हैं. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement