30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कर रहे हैं सफर, तो टोल टैक्स देने के लिए हो जायें तैयार, जानिये क्यों…?

लखनऊ : अगर आप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अपने वाहन से सफर कर रहे हैं, तो टोल टैक्स की बढ़ी दरों का भुगतान करने के लिए तैयार हो जायें. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए टोल की दरें निर्धारित कर दी है. ये दरें तीन दिन बाद 19 जनवरी की आधी रात […]

लखनऊ : अगर आप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अपने वाहन से सफर कर रहे हैं, तो टोल टैक्स की बढ़ी दरों का भुगतान करने के लिए तैयार हो जायें. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए टोल की दरें निर्धारित कर दी है. ये दरें तीन दिन बाद 19 जनवरी की आधी रात से लागू हो जायेंगी.

इसे भी पढ़ेंः आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उदघाटन, जानिए यह क्यों है इतना खास?

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए वर्ष 2017-18 के वास्ते विभिन्न प्रकार के वाहनों की दरें निर्धारित की गयी हैं. ये दरें, कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 570 रुपये, हल्के व्यवसायिक वाहन, हल्के माल वाहन या मिनी बस के लिए 905 रुपये, बस या ट्रक के लिए 1815 रुपये, निर्माण कार्य के लिये भारी मशीनें (एचसीएम) भू-गतिमान उपस्कर (ईएमई) या बहुधुरीय यान (एमएवी) (3 से 6 धुरीय) के लिए 2785 रुपये, विशाल आकार वाले यान (7 या अधिक धुरीय) के लिए 3575 रुपये तय किये ​हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि यह टोल दरें आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए हैं. बीच के टोल बूथों पर समानुपातिक रूप से टोल दरें निर्धारित की गयी हैं. प्रवक्ता के अनुसार, लखनऊ-कानपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किमी है तथा उस पर कार के लिए टोल दर 390 रुपये है. राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करने से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तुलना में कुल 62 किमी की दूरी अधिक है.

उन्होंने कहा कि इससे राष्ट्रीय राजमार्ग से आगरा से लखनऊ यात्रा करने पर लगभग 690 रुपये का व्यय आता है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की दूरी 302 किमी है तथा 25 फीसदी छूट के बाद कार पर टोल दर 570 रुपये निर्धारित की गयी है. साथ ही, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर यात्रा में लगभग 2 घंटे के समय की बचत भी होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें