34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकार के एलान को किसी ने आर्थिक नरमी पर Surgical Strike कहा, तो किसी ने…?

नयी दिल्ली : उद्योगपतियों और विशेषज्ञों ने आर्थिक वृद्धि और निवेश को बढ़ावा देने के लिए कंपनी कर में कटौती के सरकार के कदम की सराहना की. उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से अर्थव्यवस्था और विनिर्माण क्षेत्र को गति मिलेगी. इन विशेषज्ञों में से किसी ने सरकार के कदम को आर्थिक नरमी और […]

नयी दिल्ली : उद्योगपतियों और विशेषज्ञों ने आर्थिक वृद्धि और निवेश को बढ़ावा देने के लिए कंपनी कर में कटौती के सरकार के कदम की सराहना की. उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से अर्थव्यवस्था और विनिर्माण क्षेत्र को गति मिलेगी. इन विशेषज्ञों में से किसी ने सरकार के कदम को आर्थिक नरमी और नकारात्मक धारणा पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ कहा, तो किसी ने वित्त मंत्री की घोषणा को अर्थव्यवस्था के लिए न्यू डील करार दिया.

वेदांता रिर्सोसेस के कार्यकारी चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि अधिभार और उपकर समेत कंपनी कर में कटौती से अर्थव्यवस्था में मजबूती आयेगी और विनिर्माण क्षेत्र तथा बुनियादी ढांचा क्षेत्र को गति मिलेगी. हमें भरोसा है कि इस कदम से आने वाले दिनों में आर्थिक वृद्धि में तेजी आयेगी और जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर क्षमता के अनुसार 8-9 फीसदी पर पहुंच सकती है. ये कदम रोजगार सृजन और 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में मददगार होंगे.

भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि सभी कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर में कटौती संभवत: पिछले 28 साल में हुआ सबसे बड़ा सुधार है. इस प्रकार की कटौती से कंपनियों का लाभ बढ़ेगा और उत्पादों की कीमतों में कटौती का रास्ता बनेगा. साथ ही, सरकार के इस कदम से देश में विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा. यह कदम विदेशी कंपनियों के लिए उपयुक्त समय पर उठाया गया है, जो वैश्विक स्तर पर निवेश के अवसर तलाश रही हैं.

हिंदुजा समूह के सह-अध्यक्ष गोपीचंद हिंदुजा ने कहा कि कर में कटौती उत्तम कदम है. यह भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और विनिर्माण क्षेत्र के लिए जरूरी था. इससे पता चलता है कि सरकार हमारी चुनौतियों से पूरी तरह वाकिफ है और उसे दूर करने के लिए कदम उठा रही है. मुझे लगता है कि सरकार प्रवासी भारतीयों के निवेश को आकर्षित करने के इरादे से इस प्रकार के और कदम उठायेगी. सरकार के इस कदम से रोजगार सृजित होंगे और भारत निवेश के लिहाज से आकर्षक गंतव्य बनेगा.

अपोलो हॉस्पिटल के चेयरमैन डा प्रताप सी रेड्डी ने कहा कि उद्योग जगत निवेश योग्य अधिशेष और क्रयशक्ति बढ़ाने के लिए अधिक लाभांश भुगतान के इरादे से लंबे समय से कंपनी कराधान के मानकीकृत दरों पर लाने की वकालत करता रहा है. ऐसे समय में जब दुनिया में आर्थिक नरमी है, इस प्रकार की घोषणा सरकार की तरफ से निर्णायक कदम है. इससे भारतीय कंपनियों की प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ेगी.

स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि यह बड़ा कदम है. इससे धारणा सुधरेगी और वृद्धि, निवेश और मांग को पटरी पर लाने में मदद करेगी. वित्त मंत्री ने अरुण जेटली स्टेडियम से गेंद को बाहर पहुंचा दिया. बीएसई के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ आशीष कुमार चौहान कि ऐतिहासिक उपायों से भारत में खासकर नयी विनिर्माण कंपनियों के मामले में कंपनी कर की दरें दुनिया में न्यूनतम दरों में से एक हो गयी हैं. ये कदम देश में कारोबार सुगमता के मामले में काफी मददगार होंगे. इन घोषणाओं से निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा और निवेश चक्र शुरू होगा.

सैमको सिक्युरिटीज एंड स्टॉक नोट के संस्थापक एवं सीईओ जिमीत मोदी ने कहा कि यह नरमी और नकारात्मक धारणा पर एक और ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ है. इससे कंपनियों के पास अधिशेष का माहौल बनेगा, जिससे वे और निवेश कर सकेंगे तथा उनकी नकदी की चिंता दूर होगी. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने वित्त मंत्री की घोषणाओं को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिये ‘न्यू डील’ करार दिया जा सकता है. इस ‘न्यू डील’ से जो मनोवैज्ञानिक प्रोत्साहन मिला है, वह राजकोषीय प्रोत्साहन से कहीं अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें