31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उत्पादन बढ़ाने को लेकर ओपेक देशों में बढ़ी तनातनी, गुस्से में ईरान के पेट्रोलियम मंत्री ने छोड़ी बैठक

वियना : ईरान के पेट्रोलियम मंत्री तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की बैठक छोड़कर बाहर चले गये. दरअसल, सऊदी अरब ओपेक देशों से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रहा है, जिसके चलते दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गयी है. ओपेक बैठक की पूर्व संध्या पर आयोजित मंत्रियों के समूह ने […]

वियना : ईरान के पेट्रोलियम मंत्री तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की बैठक छोड़कर बाहर चले गये. दरअसल, सऊदी अरब ओपेक देशों से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रहा है, जिसके चलते दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गयी है. ओपेक बैठक की पूर्व संध्या पर आयोजित मंत्रियों के समूह ने तेल उत्पादन बढ़ाने को लेकर चर्चा की.

इसे भी पढ़ें : विश्व राजनीति के दावं-पेच में चित हुआ कच्‍चा तेल

बैठक में मामला बिगड़ने के बाद ईरान के पेट्रोलियम मंत्री बिजान नामदार जंगानेह ने संवाददाताओं से कहा कि मुझे नहीं लगता है कि हम किसी समझौते तक पहुंच सकते हैं. इस वार्ता को ओपेक बैठक की तैयारी के रूप में देखा जा रहा था. 14 सदस्यीय ओपेक देशों के बीच शुक्रवार को बैठक होना तय था. बैठक में कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

जनवरी 2017 से उत्पादन में कटौती जारी है, लेकिन अब सऊदी अरब ने कच्चे तेल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाने की वकालत की है. इस मामले में रूस सऊदी अरब का समर्थन कर रहा है. हालांकि, उत्पादन बढ़ाने के प्रस्ताव का ईरान, इराक और वेनेजुएला ने विरोध किया है. इन देशों को लगता है कि तुरंत उत्पादन बढ़ाने से इन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और इनकी बाजार हिस्सेदारी तथा राजस्व का नुकसान होने का डर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें