32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टेलीविजन इंडस्ट्री ने ओपन सेल पैनल पर कस्टम ड्यूटी हटाने का स्वागत किया, विनिर्माण लागत में आयेगी कमी

नयी दिल्ली : टेलीविजन उद्योग ने सरकार की ओर से ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर सीमा शुल्क हटाने के फैसले का स्वागत किया है. उद्योग ने कहा कि इस कदम से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा कि एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में […]

नयी दिल्ली : टेलीविजन उद्योग ने सरकार की ओर से ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर सीमा शुल्क हटाने के फैसले का स्वागत किया है. उद्योग ने कहा कि इस कदम से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा कि एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.

टीवी निर्माताओं ने कहा कि इस कदम से विनिर्माण लागत में तीन फीसदी तक की कमी आयेगी. हालांकि, उपभोक्ताओं के लिए कीमतों पुराने स्तर पर ही रहने की संभावना है. सरकार की ओर से यह घोषणा त्योहारी सीजन की बिक्री से ठीक पहले की गयी है और इससे एलईडी टीवी पैनल की बिक्री पर सकारात्मक असर पड़ेगा. पैनासोनिक (भारत एवं दक्षिण एशिया) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष शर्मा ने कहा कि टीवी उद्योग ने इस फैसले का स्वागत किया है. यह टीवी के लागत मूल्य को कम करेगा और एक बार उपभोक्ताओं को लाभ मिलने से उद्योग को मांग में तेजी लाने में मदद मिलेगी.

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने कहा कि सरकार के फैसले से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा. कंपनी के निदेशक (होम एंटरटेनमेंट) यॉनचुल पार्क ने कहा कि यह बहुत ही सकारात्मक कदम है. यह निश्चित रूप से मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगा. ओपन सेल पैनल टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है. इसका टीवी सेट की लागत में आधा से ज्यादा हिस्सा है. सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने कहा कि कंपनी सरकार की मेक इन इंडिया पहला को लंबे समय से प्रतिबद्ध है. ओपन सेल पर शुल्क हटाने से घरेलू विनिर्माण को काफी बढ़ावा मिलेगा और इस दिशा में हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.

यह पूछे जाने पर कि क्या इसका प्रभाव टीवी की कीमतों पर पड़ेगा इस पर शर्मा ने कहा कि त्योहारी मौसम के लिए उत्पाद पहले से ही तैयार कर लिये गये हैं. हालांकि, नये आयात के लिए लागत में करीब तीन फीसदी की कमी आयेगी. शर्मा ने कहा कि त्योहारी सीजन के लिए कीमतें पहले से ही रखी जा चुकी हैं. यह पिछले महीने की तुलना में आकर्षक है. इसलिए त्योहारी मौसम के बाद यह शुल्क कटौती हमें उद्योग पर लागत के दबाव के कम करने के साथ मूल्य इसी स्तर पर बनाए रखने में मदद करेगी.

इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड/ सब्सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है. ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किये जाते हैं. सरकार ने 30 जून, 2017 को पैनल के आयात पर पांच फीसदी का सीमा शुल्क लगाया था. कई टीवी निर्माता कंपनियों समेत कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें