31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संदीप बख्शी : आइसीआइसीआइ बैंक के नये बॉस का पूरा बायोडाटा

सोमवार को निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आइसीआइसीआइ बैंक ने संदीप बख्शी कोअपनानया निदेशक और मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त किया. सीओओ के रूप में बख्शी की नियुक्ति अवधि पांच साल के लिए कीगयी है.वेआज यानी मंगलवार को सीओओ के रूप में अपना कार्यभार संभालेंगे. सीओओ के रूप में संदीप बख्शी की नियुक्तिऐसे समय में […]

सोमवार को निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आइसीआइसीआइ बैंक ने संदीप बख्शी कोअपनानया निदेशक और मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त किया. सीओओ के रूप में बख्शी की नियुक्ति अवधि पांच साल के लिए कीगयी है.वेआज यानी मंगलवार को सीओओ के रूप में अपना कार्यभार संभालेंगे. सीओओ के रूप में संदीप बख्शी की नियुक्तिऐसे समय में की गयी है जब कंपनी की एमडी और सीइओ चंदा कोचर आइसीआइसीआइ-वीडियोकॉन ऋण मामलेको लेकर विवाद में हैं. इस वजहसे वेजांचपूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी. ऐसे में बैंक को अपनेकामकाजके लिए एक कार्यकारी प्रमुख की नियुक्ति करनी थी.

संदीप बख्शी आइसीआइसीआइ बैंक के सीओ बनने से पहले कंपनी के बीमा कारोबार के प्रमुख थे.उन्हें अगस्त 2010 में आइसीआइसीआइ प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंध निदेशक और सीइओ नियुक्त किया गया था.इससेपहले बख्शी आइसीआइसीआइ बैंक के डिप्टीएमडी भी कह चुके हैैं.

बख्शी आइसीआइसीआइ लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीइओ का कार्यभार भी संभाल चुके हैं. उनके नेतृत्व में आइसीआइसीआइ लोम्बार्ड देश में अग्रणी निजी सामान्य बीमा कंपनी बन गयी थी.

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सन 1986 में आइसीआइसीआइ लिमिटेड के साथ किया था. 2002 में आइसीआइसीआइ लोम्बार्ड में शामिल होने से पहले उन्होंने आइसीआइसीआइ लिमिटेड के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों के लिए कॉर्पोरेट ग्राहकों के मामले की उन पर जिम्मेवारी थी.उसवक्त उनकी कार्य जिम्मेवारियों में व्यापार विकास, परियोजना मूल्यांकन, परियोजना निगरानी और व्यापार पुन: संरचना का कार्यभार शामिल था. उनका पेशेवर ज़िंदगी काफी लंबी रही है और उन्होंने प्रमुखता से इंश्योरेंस सेक्टर में काम किया है.

संदीप बख्शीने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ से मैकेनिकल इंजीनियर की पढाई की है. इसके साथ ही उन्होंने जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआइ), जमशेदपुर से प्रबंधन में स्नातकोत्तर की डिग्री भी की है.उन्हें पुरानीहिंदी फिल्मों का गाना सुनना खासापसंदहै. खास करके एसडी बर्मन, ओपी नैयर और मदन मोहन द्वारा कंपोज किये हुए गाने उन्हें अधिक पसंद हैं. इसके अलावा शशि कपूर, देव आनंद और गोविंदा उनके पसंदीदा एक्टर हैं.

उन्हें जंगल व वन्य जीवों से खासा प्यार हैं,वे हमेशा उनकी ओर आकर्षित होते हैं. अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन पर बख्शी ने एक इंटरव्यू में कहा था किमैंने अपनी ज़िंदगी की योजना कभी नहीं बनायी है, मैं सेवानिवृत्ति के बाद अपने जीवन की योजना नहीं बना रहा हूं, जहां भी भाग्य मुझे ले जाए, मैं उस पर विश्वास करता हूं. अब भाग्य ने उन्हें आइसीआइसीआइ बैंक के कार्यकारी चीफ बना दिया है. देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक को आगे ले जाना एक बड़ी जिम्मेवारी है, जिसमें उन्हें इंश्योरेंस सेक्टर की तरह ही खुद को साबित करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें