38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JIO यूजर्स के लिए आयी एक और बड़ी खबर, जानकर खुश हो जाएंगे आप

नयी दिल्ली : देश में हाई-स्पीड 4जी डाउनलोड स्पीड (4G download speed) उपलब्ध कराने के मामले में रिलायंस जियो (reliance jio) सबसे आगे रही. मार्च महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबीपीएस (mbps, मेगाबाइट पर सेकेंड) रही. फरवरी महीने में उसकी स्पीड 20.9 एमबीपीएस थी. दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार, […]

नयी दिल्ली : देश में हाई-स्पीड 4जी डाउनलोड स्पीड (4G download speed) उपलब्ध कराने के मामले में रिलायंस जियो (reliance jio) सबसे आगे रही. मार्च महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबीपीएस (mbps, मेगाबाइट पर सेकेंड) रही.

फरवरी महीने में उसकी स्पीड 20.9 एमबीपीएस थी. दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार, अपलोड स्पीड (upload speed) के मामले में वोडाफोन (vodafone) ने एक बार फिर से बाजी मारी है. उसकी औसत अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस दर्ज की गई थी.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI, ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल (bharti airtel) की डाउनलोड स्पीड फरवरी में 9.4 एमबीपीएस से गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस रही.

यह लगातार दूसरा महीना है जब एयरटेल (airtel) की 4जी डाउनलोड स्पीड कम हुई है. वोडाफोन (vodafone) नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मार्च महीने में मामूली सुधर कर 7.0 एमबीपीएस हो गई है.

फरवरी में यह 6.8 एमबीपीएस थी. आइडिया (idea) की 4जी डाउनलोड स्पीड फरवरी में 5.7 एमबीपीएस से मार्च में गिरकर 5.6 एमबीपीएस रह गई. वहीं, अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन एक बार फिर शीर्ष पर रही.

वोडाफोन की 4जी अपलोड स्पीड मार्च महीने में 6.0 एमबीपीएस दर्ज की गई. फरवरी में भी उसकी अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस ही थी. आइडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट देखी गई.

मार्च में आइडिया की 4जी अपलोड स्पीड 5.5 एमबीपीएस और एयरटेल की 3.6 एमबीपीएस रही. मार्च महीने में जियो की 4जी अपलोड स्पीड 4.6 एमबीपीएस दर्ज की गई, जो इससे पिछले महीने 4.5 एमबीपीएस थी.

ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर की जाती है. यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन (myspeed application) की मदद से एकत्र किये जाते हैं.

उल्लेखनीय है कि वोडाफोन और आइडिया का विलय (vodafone and idea merger) हो गया है और वे अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं लेकिन, ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग-अलग दिखाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें