29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Reliance Jio और BSNL के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 86.39 लाख, वोडाफोन की घटी…

नयी दिल्ली : देश में फोन उपभोक्ताओं की संख्या फरवरी अंत तक बढ़कर 120.5 करोड़ हो गयी. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी. मुख्य रूप से रिलायंस जियो और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या बढ़ने से आंकड़ा बढ़ा है. रिलायंस जियो और […]

नयी दिल्ली : देश में फोन उपभोक्ताओं की संख्या फरवरी अंत तक बढ़कर 120.5 करोड़ हो गयी. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी. मुख्य रूप से रिलायंस जियो और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या बढ़ने से आंकड़ा बढ़ा है. रिलायंस जियो और बीएसएनएल ने संयुक्त रूप से 86.39 लाख नये मोबाइल कनेक्शन जोड़े. हालांकि, अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों के मोबाइल कनेक्शनों की संख्या शुद्ध रूप से 69.93 लाख घटी है.सबसे अधिक ग्राहक वोडाफोन आइडिया के घटे हैं.

इसे भी देखें : Reliance Jio लाया दो नये प्लान, एक रिचार्ज में 6 महीने तक सब कुछ Free

ट्राई की उपभोक्ताओं की संख्या पर मासिक रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी के अंत तक देश में दूरसंचार उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 120.54 करोड़ हो गयी, जो जनवरी अंत तक 120.37 करोड़ थी. इस दौरान मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 118.36 करोड़ पर पहुंच गयी, जो जनवरी के अंत तक 118.19 करोड़ थी. इस दौरान रिलायंस जियो ने 77.93 लाख नये कनेक्शन जोड़े और उसके कुल उपभोक्ताओं की संख्या फरवरी अंत तक 29.7 करोड़ पर पहुंच गयी.

कंपनी के एक विज्ञापन के मुताबिक, उसके ग्राहकों की संख्या 30 करोड़ के पार निकल चुकी है. बीएसएनएल ने नौ लाख नये मोबाइल ग्राहक जोड़े और फरवरी में उसके ग्राहकों का आंकड़ा 11.62 करोड़ पर पहुंच गया. बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि जियो के अलावा केवल बीएसएनएल का ही ग्राहक आधार बढ़ा है. इससे पता चलता है कि ग्राहकों को कंपनी पर विश्वास है. हमारे उन्नत बनाये गये 3जी नेटवर्क से हम ग्राहक जोड़ने और प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ने में सफल हुए हैं.

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में 57.87 लाख की कमी आयी और उसके कनेक्शनों की संख्या 40.93 करोड़ पर आ गयी. समीक्षाधीन महीने में टाटा टेलीसर्विसेज के 11.47 लाख मोबाइल ग्राहक कम हुए. एयरटेल के 49,896, एमटीएनएल के 4,652 और रिलायंस कम्युनिकेशंस के 3,611 ग्राहक कम हुए हैं.

फरवरी में फिक्स्ड लाइन कनेक्शनों की संख्या में मामूली कमी आयी. बीएसएनएल ने करीब एक लाख फिक्स्ड लाइन कनेक्शन गंवाये. वहीं, निजी क्षेत्र की भारती एयरटेल के फिक्स्ड लाइन ग्राहकों की संख्या 42,456 बढ़ गयी. वोडाफोन के फिक्स्ड लाइन कनेक्शन 17,563 बढ़े. इस दौरान देश में ब्राडबैंड ग्राहकों का आधार 1.89 प्रतिशत बढ़कर 54 करोड़ से 55 करोड़ पर पहुंच गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें