34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे में करीब 89,409 पदों पर होगा रिक्रूटमेंट, अधिकतम आयुसीमा में मिलेगी छूट

नयी दिल्ली : देश में रोजगार के नये अवसर सृजन करने को लेकर भले ही राजनीतिक कोहराम मचा हो, लेकिन इन सभी विवादों के बावजूद इस समय रेलवे में करीब 89,409 पदों के लिए रिक्तियां निकाली गयी हैं. इसमें खास बात यह है कि रेलवे के इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को […]

नयी दिल्ली : देश में रोजगार के नये अवसर सृजन करने को लेकर भले ही राजनीतिक कोहराम मचा हो, लेकिन इन सभी विवादों के बावजूद इस समय रेलवे में करीब 89,409 पदों के लिए रिक्तियां निकाली गयी हैं. इसमें खास बात यह है कि रेलवे के इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सभी श्रेणियों में अधिकतम आयुसीमा में छूट प्रदान की जायेगी. इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने आवेदन की तिथि भी बढ़ाने का एेलान किया है.

इसे भी पढ़ेंः रेलवे की ग्रुप डी भर्ती को लेकर किया बवाल, पुलिस पर पथराव, चार घायल

रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी लेवल-1 और लेवल-2 पदों पर भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान करने का निर्णय लिया है. हाल ही में रेल मंत्रालय ने 89,409 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है. इसके लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि को भी आगे बढ़ाया जायेगा. अधिकतम उम्र सीमा में कटौती का देश भर में विरोध रहा था.

मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, सहायक लोको पायलट और टेक्निशियन पदों के लिए (विज्ञापन संख्या-सीईएन 01/2018) अधिकतम उम्र सीमा अनारक्षित के लिए 30 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 33 वर्ष तथा एससी व एसटी के लिए 35 साल होगी.

इसी तरह, लेवल- एक (पूर्ववर्ती ग्रुप डी) पदों पर नियुक्ति के लिए (विज्ञापन संख्या- सीईएन 02/2018) अधिकतम उम्र सीमा अनारक्षित के लिए 33 वर्ष, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 36 वर्ष तथा एससी व एसटी के लिए 38 वर्ष होगी. रेलवे ने तय किया है कि परीक्षार्थियों को मलयालम, तमिल, कन्‍नड़, उड़िया, तेलुगु और बांग्‍ला सहित विभिन्‍न क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्‍नपत्र उपलब्‍ध कराया जायेगा.

मालूम हो कि रेलवे की ओर से जारी 89,409 पदों की वेकैंसी के तहत ग्रुप-सी लेवल-2 के पदों -सहायक लोको पायलट, टेक्निशियन (फिटर, क्रेन चालक, लोहार और बढ़ई) तथा ट्रैक मेंटेनर, प्‍वांइट्स मैन, हेल्‍पर, गेटमैन और पोर्टर जैसे ग्रुप-सी लेवल-1 के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गये हैं.

ग्रुप-सी लेवल-1 के पदों के लिए 10वीं और आइटीटी की परीक्षा पास कर चुके सभी उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. ग्रुप-सी लेवल-2 के पदों के लिए दसवीं कक्षा तथा आइटीटी की परीक्षा पास कर चुके या इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा अथवा इंजीनियरिंग में स्‍नातकोत्तर की डिग्री प्राप्‍त उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें