Advertisement

Industry

  • Oct 21 2019 11:09PM
Advertisement

रेलवे से अमेजन के माल की ढुलाई शुरू, पहुंची पहली खेप...

रेलवे से अमेजन के माल की ढुलाई शुरू, पहुंची पहली खेप...
सांकेतिक तस्वीर.

नयी दिल्ली : रेलवे ने सोमवार को रेल से अमेजन के माल की ढुलाई की शुरुआत कर दी. इसके तहत, पूर्वी रेलवे के अंतर्गत सियालदह-दानकुनी ईएमयू लोकल ट्रेन से अमेजन की खेप पहुंचायी गयी.

 

पायलट परियोजना के तहत रेलवे कम भीड़ भाड़ वाले समय में अपनी ईएमयू सेवाओं पर ई-कॉमर्स के माल की ढुलाई की अनुमति देगा. परियोजना फिलहाल तीन महीने के लिए शुरू की गयी है.

रोजाना कुल सात मीट्रिक टन माल ले जाने की अनुमति दी गयी है. सामान के लिए रोजाना 5537 रुपये का किराया तय किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय रेलवे में ईएमयू सेवाओं में आरक्षित खेप की पायलट परियोजना पहली बार चलायी गयी है.

इसके जरिये अमेजन तेजी से अपना माल पहुंचा पाएगा और रेलवे को भी कम व्यस्तता वाले समय-दिन में ग्यारह बजे से शाम चार बजे के बीच एक निश्चित आमदनी होगी और मौजूदा व्यवस्था में कोई बाधा या असुविधा भी नहीं होगी.

प्रवक्ता ने कहा, मौजूदा तंत्र पर कोई अतिरिक्त दबाव या भार के रेलवे को राजस्व सृजन का फायदा होगा वहीं अमेजन को भी सामान पहुंचाने में कम समय लगेगा.

उन्होंने कहा, अमेजन ने दानकुनी में सुविधा केंद्र के कारण अपने माल को जल्दी पहुंचाने के लिए सियालदह से दानकुनी मार्ग को तरजीह दी. पायलट परियोजना की सफलता से अन्य मार्गों पर भी अमेजन और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियां इसमें रूचि ले सकती हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement