26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेंशन देने के मामले में रेलवे ने अन्य विभागों को पछाड़ा, 100 साल के 55 हजार से अधिक लोग ले रहे पेंशन

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों में 80-100 साल के आयु वर्ग में किसी अन्य विभाग की तुलना में रेलवे से अधिक पेंशनभोगी हैं. यह इस बात का संकेत देता है कि उन्होंने इस मामले में किसी अन्य सेवा के कर्मियों को पीछे छोड़ दिया है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि […]

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों में 80-100 साल के आयु वर्ग में किसी अन्य विभाग की तुलना में रेलवे से अधिक पेंशनभोगी हैं. यह इस बात का संकेत देता है कि उन्होंने इस मामले में किसी अन्य सेवा के कर्मियों को पीछे छोड़ दिया है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे में 13 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं. इसमें से 2 लाख 30 हजार 409 लोग 80-90 के आयु वर्ग के हैं, जबकि 55 हजार 684 लोग 90-100 के आयु वर्ग में हैं.

इसे भी पढ़ें : केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, पेंशन शुरू कराने की खातिर नहीं लगाने होंगे बैंकों के चक्कर

सातवें वेतन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, भारत सरकार द्वारा किये जाने वाले कुल पेंशन भुगतान में 80-90 आयु वर्ग में रेलवे के 21 फीसदी पूर्व कर्मचारी और 90-100 आयु वर्ग के चार फीसदी पूर्व कर्मचारी पेंशन लेते हैं. इसकी तुलना में रक्षा सेवाओं के 80-90 आयु वर्ग के सिर्फ आठ फीसदी पूर्व कर्मचारी पेंशन लेते हैं. 90-100 आयु वर्ग के सिर्फ दो फीसदी कर्मचारी पेंशन लेते हैं.

आंकड़ों के अनुसार, केंद्रीय सिविल सेवाओं के 80-90 आयु वर्ग के सिर्फ सात फीसदी और 90-100 आयु वर्ग के सिर्फ एक फीसदी पूर्व कर्मचारी पेंशन लेते हैं. अधिकारी ने कहा कि यह दर्शाता है कि रेलवे में कामकाज की दशा अन्य सेवाओं के मुकाबले बेहतर है, क्योंकि हमारे कर्मचारी अन्य सेवाओं के लोगों के मुकाबले अधिक समय तक जीवित रहते हैं. यह आंकड़ा दर्शाता है कि उनका अच्छा खयाल रखा जाता है.

पोस्टल सेवाओं के 80-90 आयु वर्ग के सिर्फ सात फीसदी पूर्व कर्मचारी और 90-100 आयु वर्ग में सिर्फ एक फीसदी कर्मचारी पेंशन लेते हैं. अधिकारी ने कहा कि इन आंकड़ों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली अगली प्रगति बैठक में चर्चा होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें