Advertisement

Industry

  • Aug 17 2019 4:33PM
Advertisement

पंजाब एंड सिंध बैंक ने 0.20 फीसदी तक घटायी ब्याज दर, पर्सनल और होम लोन होगा सस्ता

पंजाब एंड सिंध बैंक ने 0.20 फीसदी तक घटायी ब्याज दर, पर्सनल और होम लोन होगा सस्ता

नयी दिल्ली : सरकारी क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक ने विभिन्न अवधियों के कर्ज के लिए धन की सीमांत लागत पर आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.20 फीसदी तक की कमी करने की शनिवार को घोषणा की. बैंक ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा कि नयी दरें 16 अगस्त से प्रभावी मानी जायेंगी. सूचना के अनुसार, बैंक की एमसीएलआर 8.70 फीसदी से घटाकर 8.50 फीसदी वार्षिक कर दी गयी है.

इसे भी देखें : पटना : चोरी होने से बच गया पंजाब एंड सिंध बैंक

सूचना के अनुसार, बैंक ने एक दिन, एक महीने, तीन महीने और छह महीने की अवधि के ऋण पर ब्याज तय करने के लिए एमसीएलआर 0.15 फीसदी घटाकर क्रमश: 8.20 फीसदी, 8.30 फीसदी, 8.40 फीसदी और 8.50 फीसदी कर दिया है. एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर 8.70 फीसदी से कम करके 8.50 फीसदी की गयी है. बैंक के पर्सनल होन, व्हिकल लोन और होम लोन समेत विभन्न प्रकार के लोन एक साल वाली एमसीएलआर पर आधारित होते हैं.

इसी तरह तीन साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज के लिए एमसीएलआर 0.5 फीसदी कम करके 9.20 फीसदी कर दिया है. मांग और आर्थिक वृद्धि को तेज करने के उद्देश्य से रिजर्व बैंक ने इसी महीने अपनी रेपो रेट को 0.35 फीसदी कर दिया. उसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत कई अन्य बड़े बैंक अपनी एमसीएलआर घटा चुके है. रेपो रेट (जिस पर आरबीआई बैंकों को नकदी एक दिन के लिए उधार देता है) घटकर 5.40 फीसदी पर आ गयी है. यह रेपो का नौ साल का न्यूनतम स्तर है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement