36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump की बेटी इवांका की पसंद के होंगे World Bank के अगले अध्यक्ष!

वॉशिंगटन : विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष संभवत: अमेरिकी राष्ट्रपति की बड़ी बेटी इवांका ट्रंप की पसंद के होंगे. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी बेटी इवांका विश्वबैंक का नया अध्यक्ष चुनने में अमेरिका की मदद करेंगी. व्हाइट हाउस ने एक बयान में हालांकि यह साफ कर दिया है कि […]

वॉशिंगटन : विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष संभवत: अमेरिकी राष्ट्रपति की बड़ी बेटी इवांका ट्रंप की पसंद के होंगे. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी बेटी इवांका विश्वबैंक का नया अध्यक्ष चुनने में अमेरिका की मदद करेंगी. व्हाइट हाउस ने एक बयान में हालांकि यह साफ कर दिया है कि इवांका खुद इस पद की उम्मीदवार नहीं होंगी. ट्रंप सरकार में इवांका वरिष्ठ सलाहकार हैं.

इसे भी पढ़ें : विश्व बैंक अध्यक्ष पद से इस महीने के अंत में इस्तीफा देंगे जिम योंग किम

विश्वबैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने अपने दूसरे कार्यकाल में करीब तीन साल पहले ही इस्तीफा दे दिया है. इस महीने के अंत तक इस पर रहेंगे. उनकी घोषणा के बाद से नये अध्यक्ष को लेकर अटकलों का दौर चल रहा है. ‘द फाइनेंशियल टाइम्स’ ने रविवार को कहा था कि जिम योंग किम का स्थान लेने वाले संभावित अमेरिकी उम्मीदवारों में 37 वर्षीय इवांका और संयुक्त राष्ट्र में वाशिंगटन की पूर्व राजदूत निक्की हेली का नाम भी चल रहा है.

हालांकि, व्हाइट हाउस की संचार उप निदेशक जेसिका डिट्टो ने इन खबरों को खारिज करते हुए सोमवार को कहा कि वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवाने ने इवांका ट्रम्प से अनुरोध किया है कि वह विश्वबैंक के नये अध्यक्ष के चयन के काम में प्रशासन की मदद करें, क्योंकि उन्होंने पिछले दो साल में विश्वबैंक के नेतृत्व के साथ निकटता से काम किया है.

डिट्टो ने कहा कि इस पद के लिए इवांका के नाम पर विचार किये जाने संबंधी खबरें गलत हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति इस पद पर सीधे किसी को नहीं बिठा सकता, क्योंकि उसकी नियुक्ति पर विश्वबैंक के संचालन मंडल की सहमति जरूरी है. फिर भी पारंपरिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति ही इस पद के लिए अपनी ओर से किसी के नाम को आगे बढ़ते हैं. ट्रंप पहले ही इवांका को व्हाइट हाउस की वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किये जाने को लेकर आलोचना झेल रहे है.

आम तौर पर विश्वबैंक का अध्यक्ष कोई अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का प्रमुख कोई यूरोपीय होता है. वर्ष 2012 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दक्षिण कोरिया के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ योंग किम को इस पद पर नियुक्त कराया था. डॉ किम लंबे समय तक विश्व स्वास्थ्य संगठन में काम कर चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें