Advertisement

Industry

  • Aug 21 2019 9:02PM
Advertisement

2nd October से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करेगी रेलवे

2nd October से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करेगी रेलवे
सांकेतिक तस्वीर.

नयी दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी अपील से संकेत लेते हुए रेलवे ने अपने नेटवर्क में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने का फैसला किया है.

 

रेलवे ने बुधवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने लोगों से एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील की थी.

बयान में कहा गया है कि भारतीय रेलवे के सभी वेंडरों और कर्मचारियों को प्लास्टिक का उपयोग कम करने के लिए तथा दोबारा इस्तेमाल वाले थैलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

प्लास्टिक के उपयोग में कटौती के संबंध में दो अक्टूबर को एक संकल्प लिया जाएगा. इसमें कहा गया है, रेल मंत्रालय ने सभी रेलवे इकाइयों को दो अक्टूबर 2019 से 50 माइक्रॉन से कम मोटाई की एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक सामग्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

प्लास्टिक कचरे के उत्पादन को कम करने और पर्यावरण अनुकूल ढंग से इसे निपटान के लिए भी आवश्यक व्यवस्था करने पर जोर दिया जा रहा है.

बयान में कहा गया है कि निर्माता की जिम्मेदारी के तौर पर आईआरसीटीसी को पानी की प्लास्टिक बोतलों को वापस लेने की प्रक्रिया को लागू करने के लिए कहा गया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement