Advertisement

Industry

  • Sep 17 2019 8:31PM
Advertisement

Hero साइकिल्स, Yamaha मोटर ने पेश की ई-साइकिल Lectro EHX20

Hero साइकिल्स, Yamaha मोटर ने पेश की ई-साइकिल Lectro EHX20
सांकेतिक तस्वीर.

नयी दिल्ली : साइकिल बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी हीरो साइकिल्स ने यामाहा मोटर के साथ मिलकर ई-साइकिल 'लेक्ट्रो ईएचऐक्स20' पेश की है. कंपनी का दावा है कि यह देश की पहली ब्रांडेड 'सेंटर ई-साइकिल' है. इसकी कीमत करीब 1.30 लाख रुपये है.

 

सेंटर ई-साइकिल में अन्य ई-साइकिलों की तरह पीछे की तरफ मोटर नहीं लगी होती. बल्कि इसमें पैडल के बीच में मोटर होती है. पीछे मोटर वाली ई-साइकिल जहां आमतौर पर शहरी आवागमन में काम आती हैं, वहीं सेंटर ई-साइकिल का उपयोग शहरों के साथ-साथ साहसिक (एडवेंचर्स) गतिविधियों में भी किया जा सकता है.

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस उत्पाद को पेश करने के लिए पिछले साल हीरो साइकिल्स, यामाहा मोटर्स और मित्सुई एंड कंपनी के बीच साझेदारी हुई थी. हीरो और यामाहा को साथ लाने में मित्सुई की अहम भूमिका है. इस साझेदारी में यामाहा और हीरो के सहयोग से बने उत्पादों की बिक्री, वितरण और विपणन की जिम्मेदारी मित्सुई की होगी.

हीरो मोटर्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पंकज एम. मुंजाल, ने कहा, हम हीरो साइकिल्स और यामाहा मोटर के बीच पहले सहयोगी उत्पाद, लेक्ट्रो ईएचएक्स20 का अनावरण करने पर गर्व महसूस कर रहे हैं. यह पहली ब्रांडेड ई-साइकिल है जो एक सेंटर मोटर द्वारा संचालित होती है.

इस ई-साइकिल का विनिर्माण कंपनी की गाजियाबाद इकाई में किया गया है. इसके लिए मोटर को यामाहा की इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिट से आयात किया गया है. यह साढ़े तीन घंटे में एक बार चार्ज होने के बाद 60 से 70 किलोमीटर तक जाने में सक्षम है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement