27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑटोमोबाइल सेक्टर की मदद करेगी सरकार, सरकारी विभागों की वाहन खरीद पर लगी रोक हटी

नयी दिल्ली : बिक्री कारोबार में आई सुस्ती से जूझ रहे वाहन उद्योग को राहत देने के लिए सरकार ने शुक्रवार को कई उपायों की घोषणा की. सरकार ने सरकारी विभागों द्वारा वाहनों की खरीद पर लगी रोक को हटा दिया है. साथ ही, आज से लेकर मार्च, 2020 तक खरीदे गये वाहनों पर 15 […]

नयी दिल्ली : बिक्री कारोबार में आई सुस्ती से जूझ रहे वाहन उद्योग को राहत देने के लिए सरकार ने शुक्रवार को कई उपायों की घोषणा की. सरकार ने सरकारी विभागों द्वारा वाहनों की खरीद पर लगी रोक को हटा दिया है. साथ ही, आज से लेकर मार्च, 2020 तक खरीदे गये वाहनों पर 15 फीसदी के अतिरिक्त मूल्यह्रास की अनुमति दी गयी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मार्च, 2020 तक खरीदे गए भारत चरण- चार वाहनों को उनकी पंजीकरण की पूरी अवधि तक चलाया जा सकेगा.

इसे भी देखें : ‘MSME के सभी लंबित जीएसटी रिफंड का 30 दिन के भीतर होगा भुगतान’

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के विभागों द्वारा पुराने वाहनों के बदले नये वाहनों की खरीद पर लगी रोक हटायेगा. इसके अलावा, मांग प्रोत्साहन के लिए पुराने वाहनों को कबाड़ करने की नीति भी लायी जायेगी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही बिजली चालित वाहनों के साथ साथ पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन (आईसीवी) से चलने वाले वाहनों का पंजीकरण जारी रहेगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार सहायक उपकरणों-कलपुर्जों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी. इनमें निर्यात के लिए बैटरियां भी शामिल हैं. साथ ही, सरकार ने आज से लेकर मार्च, 2020 तक खरीदे गये सभी वाहनों पर 15 फीसदी अतिरिक्त मूल्यह्रास की अनुमति देने का फैसला किया है. इससे यह 30 फीसदी हो जायेगा.

उन्होंने बताया कि एकबारगी पंजीकरण शुल्क में संशोधन को जून, 2020 तक टाल दिया गया है. उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग लगातार सुस्ती से जूझ रहा है. उद्योग सरकार से प्रोत्साहन पैकेज की मांग करता रहा है. इसमें वाहनों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में कटौती भी शामिल हैं. अब करीब एक साल से वाहन उद्योग की बिक्री का आंकड़ा लगातार नीचे आ रहा है.

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-जून में सभी श्रेणियों में वाहनों की कुल बिक्री 12.35 फीसदी घटकर 60,85,406 इकाई रह गयी. इससे पिछले साल समान अवधि में यह 69,42,742 इकाई रही थी. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) का दावा है कि पिछले तीन माह के दौरान सुस्ती की वजह से इस क्षेत्र में करीब दो लाख लोगों की छंटनी हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें