Advertisement

Industry

  • Aug 17 2019 8:37PM
Advertisement

Good News : फेस्टिव सीजन से पहले बैंक कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा, महंगाई भत्ते में 3.6 फीसदी वृद्धि

Good News : फेस्टिव सीजन से पहले बैंक कर्मचारियों को सरकार ने दिया तोहफा, महंगाई भत्ते में 3.6 फीसदी वृद्धि

नयी दिल्ली : देशभर के सरकारी बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है और वह यह कि त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले सरकार ने उनके लिए महंगाई भत्ते में इजाफा करने का फैसला किया है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों को दिये जाने वाले महंगाई भत्ते में करीब 3.6 फीसदी का इजाफा कर दिया है. खबर यह भी है कि इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिये हैं. एसोसिएशन के आदेश के अनुसार, बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अगस्त-अक्टूबर के लिए है.

इसे भी देखें : खुशखबरी : झारखंड के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का बढ़ गया महंगाई भत्ता

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़ों के अनुसार, इस साल जून में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 7212.98, अप्रैल में 7121.68 और मई में बढ़कर 7167.33 था. इन आंकड़ों पर गौर करने के बाद सरकार ने महंगाई भत्ते में 3.6 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.

मीडिया की खबरों में इस बात की भी चर्चा की जा रही है कि एसोसिएशन के आदेश के बाद अब बैंक कर्मचारियों को सितंबर में मिलने वाली तनख्वाह में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता भी शामिल होगा. ऐसे में देखा जाये, तो देशभर के सरकारी बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों को दशहरा के पहले ही सरकार की ओर से तोहफा प्रदान कर दिया गया है.

गौरतलब है कि सरकार हर छह महीने में महंगाई भत्ते को लेकर समीक्षा करती है. हालांकि, वर्ष 2016 में जब नये वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया गया था, तो उस समय महंगाई भत्ता समाप्त कर दिया गया था, मगर बाद में कर्मचारियों के भारी विरोध के बाद सरकार की ओर से इसे दोबारा लागू कर दिया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement