25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रसारण शुल्क के नये नियमों का उल्लंघन कर रहा था डिश टीवी इंडिया, ट्राई ने सख्ती से दी नियमों के पालन का निर्देश

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई ने डिश टीवी इंडिया को प्रसारण और केबल टीवी सेवाओं के लिए नई नियामकीय रूपरेखा के प्रावधानों का पालन करने का निर्देश दिया है. ट्राई ने कंपनी की विशिष्ट सेवा पेशकश और शिकायत निवारण हेल्पलाइन से जुड़ी उपभोक्ताओं की शिकायतों पर यह कार्रवाई की. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) […]

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई ने डिश टीवी इंडिया को प्रसारण और केबल टीवी सेवाओं के लिए नई नियामकीय रूपरेखा के प्रावधानों का पालन करने का निर्देश दिया है. ट्राई ने कंपनी की विशिष्ट सेवा पेशकश और शिकायत निवारण हेल्पलाइन से जुड़ी उपभोक्ताओं की शिकायतों पर यह कार्रवाई की. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नई शुल्क और नियामकीय व्यवस्था का उल्लंघन करने वाली केबल टीवी और डीटीएच कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है.

इसे भी देखें : Airtel की अनुषंगी भारती टेलीमीडिया को लगा झटका, TRAI ने नये नियमों को पालन करने का निर्देश

ट्राई ने इस हफ्ते की शुरुआत में इसी आधार पर भारती टेलीमीडिया को भी फटकार लगायी थी. ट्राई की वेबसाइट पर उपलब्ध निर्देश में कहा गया है कि शिकायत के मुताबिक, डीटीएच कंपनी उपभोक्ताओं को जबरन फ्री-टू-एयर चैनलों का समूह उपलब्ध करा रही है. इसके लिए न तो उनकी सहमति ली जा रही है और न ही उन्हें कोई विकल्प दिया जा रहा है.

ट्राई ने कहा कि यह सब ग्राहकों द्वारा लिये गये चैनलों के अतिरिक्त दिया जा रहा है और संदेश प्रेषित किया जा रहा है कि इन चैनलों का कोई शुल्क नहीं है. यदि आप कोई पे चैनल चुनते हैं, तो यह चैनल आपके एनसीएफ (नेटवर्क क्षमता शुल्क) को प्रभावित नहीं करेगा. इसमें आगे कहा गया कि अधिकतर समय ग्राहक डिश टीवी के टोल-फ्री नंबर पर संपर्क नहीं कर पाते हैं और अपनी शिकायत नहीं बता पाते हैं.

ट्राई ने बुधवार को जारी निर्देश में कहा कि प्राधिकरण अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए डिश टीवी को निर्देश देता है कि वह उपरोक्त मामले का समाधान करे और निर्देश जारी होने की तारीख से पांच दिन के भीतर नये नियमों के अनुपालन की रिपोर्ट जमा कराये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें