Advertisement

house and home

  • Oct 20 2019 11:50AM
Advertisement

दीपावली बाजार: घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हो रही खरीदारी, इनकी डिमांड पटना में जोरों पर

दीपावली बाजार: घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हो रही खरीदारी, इनकी डिमांड पटना में जोरों पर

 -घर की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं रंग-बिरंगे झूमर
पटना :
दीपावली  आने में अब कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. ऐसे में ज्यादातर घरों में सजावट  को लेकर उत्सुकता दिख रही है. इस मौके पर  घर के इंटीरियर में बदलाव  लाने के लिए डेकोरेटिव आइटम भी ऑन डिमांड है. इसके अलावा दीवाली में घर को  जगमगाने के लिए  रंग-बिरंगे झूमर की खरीदा जा रहा है. आम लोगों की पसंद और  बढ़ती मांग को देखते हुए इन दिनों मार्केट में लेटेस्ट डिजाइन के डेकोरेटिव  आइटम और झूमर के ढेरों कलेक्शन हैं.  यहां ज्यादातर लाइट्स की दुकानें  झूमर से चमक रही है, जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं.  

कलरफुल व म्यूजिकल झूमर की है मांग
इस  अवसर पर कई लोग अपने घर को रंग-बिंरगी लाइट से डेकोरेट करते हैं. इसलिए  मार्केट में भी नयी-नयी डिजाइन के रंग-बिरंगे झूमर मौजूद हैं, जिसमें  नॉर्मल लाइट से लेकर एलइडी लाइट तक की सुविधा है. इन झूमर में कई तरह के  रंग उपलब्ध है. वहीं, यंग जेनरेशन को म्यूजिकल झूमर भा रहा है. इन झूमर की  बात करें, तो मार्केट में म्यूजिक झूमर का क्रेज बढ़ते जा रहा है. अब  मार्केट में कई ऐसे झूमर हैं, जिसमें पेन ड्राइव लगाने की सुविधा है. साथ  ही ऐसे झूमर में ब्लू टूथ लगा कर लोग म्यूजिक का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

बाजार में क्रिस्टल झूमर भी हैं मौजूद

म्यूजिकल झूमर के अलावा मार्केट में कई डिजाइन में क्रिस्टल   झूमर भी मौजूद हैं. जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं. साथ ही झूमर के साथ फैन भी उपलब्ध है. इस  बारे में एसके पुरी के गौरव कहते हैं कि घर में झूमर लगाने से रॉयल लुक आता  है. पहले पसंद के झूमर पटना में नहीं मिल पाते थे, लेकिन अब झूमर में भी  ढेरों कलेक्शन है.

वास्तु शास्त्र का रख रहे ख्याल

घर के इंटीरियर को खूबसूरत लुक देने में भी वास्तु शास्त्र का ध्यान रखा जा रहा है. इसके पीछे मान्यता है कि घर में सुख और समृद्धि बनी रहे. यही कारण है कि इन दिनों  होम डेकोरशन आइटम खरीदने के लिए भी लोग वास्तु शास्त्र से संबंधित चीजें खरीद  रहे हैं. इसलिए मार्केट में बुद्ध की मूर्ति, सात घोड़ा, मछली, कछुआ, हाथी  के दांत का आइटम, ब्लैक स्टोन, आईना, सफेद स्टोन, गणेश मूर्ति की खरीदारी खूब हो रही है.

डिजाइनर का ले रहे हैं सहारा

शहर के कुछ लोग न सिर्फ डेकोरेटिव आइटम की खरीदारी कर रहे हैं बल्कि  इंटीरियर डिजाइनर से सलाह लेकर घर के इंटीरियर को डिजाइन करवा रहे हैं. ऐसे में बेडरूम से लेकर ड्राइंग रूम तक के लुक में बदलाव  लाया जा रहा है. इस बारे में बोरिंग रोड के विजय सिंह कहते हैं कि मुझे समझ  में नहीं आता है कि कैसे घर को डेकोरेट किया जाये. इसलिए मैं इंटीरियर  डिजाइनर से सलाह लेते हुए अपने घर को डेकोरेट करवा रहा हूं, जो धनतेरस के दिन  तक पूरा हो जायेगा.

वुड से लेकर क्रिस्टल के आइटम तक का क्रेज

होम डेकोरेशन आइटम में भी ज्यादा से ज्यादा कलेक्शन है, जो घर के  कोने-कोने की खूबसूरती को बढ़ा रहे हैं. इन चीजों की विशेष मांग दीवाली के  मौके पर हो रही है. क्रिस्टल आइटम महंगा होने के बावजूद लोगों की पसंद है.   इसके मार्केट में लैंप, स्टोन की पॉट, इनडोर फ्लावर पॉट, पेंटिंग, कई फ्रेम  में बने डेकोरेटीव आइटम लोगों को आकर्षित कर  रहे हैं. साथ ही गोल्ड और  सिल्वर प्लेटेड आइटम को भी पसंद किया जा रहा है.  इसकी खरीदारी कर रही  शालिनी कौशिक कहती हैं कि मैं इस दीवाली घर की फर्निशिंग आइटम को बदल रही हूं, जिसके लिए शॉपिंग जारी है.

झूमर और डेकोरेटिव आइटमों के दाम

हैंगिंग फैन विथ झूमर- 25 से 35 हजार रुपये

नॉर्मल झूमर- 8 से 40 हजार रुपये

क्रिस्टल झूमर- 15 से 25 हजार रुपये

ट्रेडिशनल डिजाइन के झूमर- 20 हजार से डेढ़ लाख रुपये 

सीलिंग झूमर- 10 से 40 हजार रुपये

टेबल लाइट्स- 8 से 80 हजार रुपये

फ्लोर लैंप- आठ से 30 हजार रुपये

फ्लॉवर पॉट- चार से आठ हजार रुपये

कारपेट्स- तीन से 25 हजार रुपये

हैंगिंग आइटम- एक हजार से 15 हजार रुपये

सीनरी बोर्ड- चार से दस हजार रुपये

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement