Advertisement

hollywood

  • Feb 11 2019 10:01PM

Grammy Award 2019: महिलाओं का रहा बोलबाला, जानें किसके नाम रहा कौन सा अवार्ड

Grammy Award 2019: महिलाओं का रहा बोलबाला, जानें किसके नाम रहा कौन सा अवार्ड

लॉस एंजिलिस : महिला संगीतकार जैसे कैसी मुसग्रेव्स, कार्डी बी और लेडी गागा ने 61वें ग्रैमी पुरस्कार में उन श्रेणियों में पुरस्कार जीत इतिहास रच दिया जिनमें ज्यादातर पुरुष कलाकारों का वर्चस्व रहता था.

 

महिलाओं के प्रतिनिधित्व को लेकर आलोचना का सामना करने वाले पुरस्कार समारोह में आखिरकार महिलाओं का बोलबाला रहा. महिलाओं ने ना केवल कई पुरस्कार जीते बल्कि समारोह में प्रस्तुति भी दी और उसकी मेजबानी भी की.

मुसग्रेव्स ने 'एल्बम ऑफ ईयर' के साथ चार श्रेणियों में पुरस्कार अपने नाम किये. इसके अलावा 'सर्वश्रेष्ठ कंट्री एल्बम, सर्वश्रेष्ठ कंट्री सॉन्ग' और 'सर्वश्रेष्ठ कंट्री सोलो प्रस्तुति' की श्रेणी में पुरस्कार जीता.

'इन्वेंशन ऑफ पायरेसी' के लिए 'सर्वश्रेष्ठ सोलो रैप' का पुरस्कार जीतने वाली कार्डी बी पहली महिला बनीं. वहीं, लेडी गागा और ब्रैडली कूपर को 'सर्वश्रेष्ठ युगल पॉप प्रस्तुति' और फिल्म 'शैलो' और 'ए स्टार इज बॉर्न' के दृश्य माध्यम के लिए सर्वेश्रेष्ठ गीत लेखन के लिए पुरस्कार मिला.

लेडी गागा को 'जोअने' के लिए 'सर्वश्रेष्ठ पॉप प्रस्तुति' का पुरस्कार भी मिला. ब्रांडी कार्लाइल ने यहां तीन ग्रैमी पुरस्कार अपने नाम किये. इनमें सर्वश्रेष्ठ अमेरिकी एलबम का पुरस्कार शामिल है.

वहीं एरियाना ग्रांडे को 'सर्वश्रेष्ठ पॉप वोकल एल्बम' श्रेणी में पुरस्कार मिला. वहीं गायिका लीपा को सर्वश्रेष्ठ डांस रिकॉर्डिंग श्रेणी में पुरस्कार मिला. रैपर गायक ड्रेक को 'गोड्स प्लान' के लिए सर्वश्रेष्ठ रैप गीत की श्रेणी में पुरस्कार मिला.

गायक क्रिस कॉर्नेल को मरणोपरांत गीत 'वेन बैथ डज गुड' के लिए सर्वश्रेष्ठ रॉक प्रस्तुति की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया. बेक ने 'आल्टरनेटिव म्यूजिक एल्बम' श्रेणी में पुरस्कार अपने नाम किया.

वहीं चाइल्डिश गैम्बिनो ने 'दिज इज अमेरिका' गीत के लिए 'सान्ग ऑफ द ईयर' का पुरस्कार जीता. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने अपने करियर का दूसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता.

उन्हें अपने आत्मकथा 'फेथ - ए जर्नी फॉर ऑल' के लिए 'द स्पोकन वर्ड' श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला. वहीं संगीतकार क्विंसी जोन्स (85) ने 28वीं बार ग्रैमी पुरस्कार जीत इतिहास रचा.

उनके वृत्तचित्र 'क्विंसी' को 'सर्वश्रेष्ठ सगीत फिल्म' का पुरस्कार मिला. इसके साथ ही वह जीवित रहते हुए सबसे अधिक ग्रैमी जीतने वाले शख्स बन गये. समारोह में माइली सायरस और कैटी पेरी ने प्रस्तुति दी. वहीं समारोह में रोज के 75वें जन्मदिन का जश्न भी मनाया गया.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement