33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची में दिखेगा हॉकी की गोल्डन गर्ल्स का जौहर

रांची: रांची के खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी. इस महीने के आखिर में खेल प्रेमी रांची में गोल्डल गर्ल्स के नाम से मशहूर भारत की महिला हॉकी ओलिंपियनों का जौहर देख सकेंगे. रियो ओलिंपिक में भाग लेनेवाली सभी खिलाड़ी 28 दिसंबर से रांची में होनेवाली रेलवे महिला हॉकी चैंपियनशिप में भाग लेंगी. वर्ष 2011 में […]

रांची: रांची के खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी. इस महीने के आखिर में खेल प्रेमी रांची में गोल्डल गर्ल्स के नाम से मशहूर भारत की महिला हॉकी ओलिंपियनों का जौहर देख सकेंगे. रियो ओलिंपिक में भाग लेनेवाली सभी खिलाड़ी 28 दिसंबर से रांची में होनेवाली रेलवे महिला हॉकी चैंपियनशिप में भाग लेंगी. वर्ष 2011 में रांची में हुए 34वें राष्ट्रीय खेलों के लगभग सात साल बाद रांची में एक साथ इतनी स्टार खिलाड़ी नजर आयेंगी. हटिया रेलवे स्थित एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में आयोजित होनेवाली छह दिवसीय इस चैंपियनशिप का समापन दो जनवरी 2018 को होगा.

सेरसा को पांचवीं बार मेजबानी
दक्षिण-पूर्व रेलवे (सेरसा) पांचवीं बार इस चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है. अंतिम बार सेरसा ने इसकी मेजबानी 2012 में की थी. सेरसा ने पहली बार 1984-85 में इस चैंपियनशिप की मेजबानी की थी. उसके बाद यहां 2004 और 2010 में भी इसका आयोजन हो चुका है. इस बार से पहले चार बार सेरसा की मेजबानी हुई चैंपियनशिप के सभी मैच एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम मोरहाबादी में खेले गये थे. इस बार यह पहला मौका होगा, जब सेरसा अपने स्टेडियम (एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम हटिया) में इसकी मेजबानी करेगा.
जेएससीए स्टेडियम में ठहरेंगी खिलाड़ी
चैंपियनशिप के दौरान कुछ पूर्व महिला हॉकी खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगी. इनमें अर्जुन अवॉर्डी मधु यादव, प्रेम माया और रंजना श्रीवास्तव शामिल हैं. खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था जेएससीए स्टेडियम स्थित कंट्री क्लब के कमरों में की गयी है. वहीं कुछ खिलाड़ियों को रेलवे के गेस्ट हाउस में भी ठहराया जायेगा. चैंपियनशिप में गत विजेता मेजबान सेरसा के अलावा वेस्टर्न रेलवे, नॉर्दर्न रेलवे दिल्ली, रेल कोच फैक्टरी कपूरथला, नॉर्थ-ईस्ट रेलवे गोरखपुर, सेंट्रल रेल मुंबई, ईस्ट-सेंट्रल रेलवे हाजीपुर, चित्तरंजन लोकोमोटिव कारखाना, वेस्ट-सेंट्रल रेलवे जबलपुर की टीमें भाग लेंगी.
रेलवे की हैं सभी ओलिंपियन
चैंपियनशिप में भाग लेनेवाली सभी ओलिंपियन भारतीय रेलवे में नौकरी करती हैं. सभी रेलवे की विभिन्न परिमंडलों में पदस्थापित हैं. इन खिलाड़ियों में सुशीला चानू, दीपिका ठाकुर, लिलिमा मिंज, मोनिका, दीप ग्रेस एक्का, नमिता टोप्पो, अनुराधा देवी, नवजोत कौर, निक्की प्रधान (सेरसा, रांची), पूनम रानी, रजनी, रेणुका यादव, सुनिता लकड़ा और वंदना कटारिया शामिल हैं. इनमें निक्की प्रधान रांची की है और उन्हें झारखंड की पहली महिला हॉकी ओलिंपियन होने का गौरव प्राप्त है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें