34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का भारतीय पुरुष हॉकी टीम का कोच बनना तय

नयी दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का विश्व कप 2022 तक भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच बनना तय है. राष्ट्रीय महासंघ और भारतीय खेल प्राधिकरण ने पिछले तीन महीने से खाली पड़े इस पद को भरने के लिये स्वीकृति दे दी है. हॉकी इंडिया और साई अधिकारियों के बीच मंगलवार को बैठक […]

नयी दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के ग्राहम रीड का विश्व कप 2022 तक भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच बनना तय है. राष्ट्रीय महासंघ और भारतीय खेल प्राधिकरण ने पिछले तीन महीने से खाली पड़े इस पद को भरने के लिये स्वीकृति दे दी है.

हॉकी इंडिया और साई अधिकारियों के बीच मंगलवार को बैठक में रीड को कोच बनाने का फैसला किया गया. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओलंपियन जय स्टेसी सहित कई अन्य दावेदारों पर प्राथमिकता दी गयी.

रीड का नाम अंतिम मंजूरी के लिये खेल मंत्रालय के पास भेजा गया है और मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह के आखिर में आधिकारिक घोषणा की जा सकती है. सूत्रों ने कहा, रीड का अनुबंध 2022 तक हो सकता, लेकिन पूर्व की तरह एनएसएफ प्रत्येक टूर्नामेंट के बाद उनके प्रदर्शन की समीक्षा करेगा.

इसे भी पढ़ें…

मलेशिया दौरा : भारतीय महिला हॉकी टीम में सिमडेगा की सलीमा टेटे और खूंटी की निक्की प्रधान का चयन

पिछले साल भुवनेश्वर में विश्व कप में टीम के क्वार्टर फाइनल में बाहर होने पर जनवरी में हरेंद्र सिंह की बर्खास्तगी के बाद भारतीय पुरुष टीम के साथ कोई कोच नहीं है. रीड ने अपने करियर में 130 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. वह 1992 बार्सिलोना ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे.दिग्गज रिक चार्ल्सवर्थ के शिष्य रीड पांच वर्षों तक ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनके सहायक रहे और 2014 में मुख्य कोच बने थे. वह 2016 रियो ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया के कोच थे, लेकिन टीम के पदक नहीं जीत पाने के कारण उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था. वह 2017 में अपने पूर्व क्लब एम्सटर्डम के मुख्य कोच और नीदरलैंड टीम के सहायक कोच बने थे.

उन्होंने हालांकि इस महीने के शुरू में एम्सटर्डम कोच का पद छोड़ दिया था जिसके बाद उनके भारतीय टीम का कोच बनने की अटकलें लगाये जाने लगी थी. मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ इस सप्ताह रीड की नियुक्ति को मंजूरी दे देंगे.

उन्होंने कहा, खेल मंत्री आम चुनावों के कारण काफी व्यस्त हैं तथा मंत्री से चर्चा के बाद खेल सचिव स्तर पर इस संबंध में फैसला किया जा सकता है, लेकिन हमारी तरफ से अब रीड की नियुक्ति महज एक औपचारिकता है क्योंकि हम हमेशा इस मामले में राष्ट्रीय खेल महासंघ और साइ की सिफारिशों को स्वीकार करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें