34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH Series Finals हॉकी का खिताब जीता

भुवनेश्वर : भारत ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए एफआईएच सीरिज फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया. टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार मानी जा रही दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत ने चैम्पियन की तरह खेला और पूरे टूर्नामेंट में अपराजेय रही. ड्रैग फ्लिकर वरूण कुमार ने दूसरे […]

भुवनेश्वर : भारत ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए एफआईएच सीरिज फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया. टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार मानी जा रही दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत ने चैम्पियन की तरह खेला और पूरे टूर्नामेंट में अपराजेय रही. ड्रैग फ्लिकर वरूण कुमार ने दूसरे और 49वें मिनट में गोल दागे जबकि हरमनप्रीत सिंह ने 11वें और 25वें मिनट में गोल किया.

विवेक सागर प्रसाद ने भी 35वें मिनट में गोल किया. दक्षिण अफ्रीका के लिये एकमात्र गोल 53वें मिनट में रिचर्ड पाज ने किया. भारत और दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंचने से पहले ही ओलंपिक क्वालीफायर के आखिरी दौर के लिये क्वालीफाई कर चुके थे. इससे पहले एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान ने अमेरिका को 4-2 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया.

भारत ने पहले मिनट से ही दबाव बना लिया था. दूसरे मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर को वरुण ने तब्दील करके मेजबान को बढ़त दिलाई. भारत को 11वें मिनट में एक और पेनल्टी कार्नर मिला जिस पर हरमनप्रीत सिंह ने गोल किया. पहले क्वार्टर के आखिरी मिनट में दक्षिण अफ्रीका को मौका मिला, लेकिन एन एंटुली की रिवर्स हिट को भारतीय गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने बचाया.

हाफ टाइम से पांच मिनट के भीतर भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला जब बीरेंद्र लाकड़ा को सर्कल के भीतर बाधा पहुंचाई गई. हरमनप्रीत ने इस पर गोल करके भारत की बढ़त तिगुनी कर दी.

तीसरे क्वार्टर के पांचवें मिनट में विवेक सागर प्रसाद ने सिमरनजीत सिंह से मिले पास पर भारत के लिये चौथा गोल किया. वहीं वरुण ने 49वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर पांचवां गोल किया. आखिरी सीटी बजने से चार मिनट पहले भारत को दो और पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन गोल नहीं हो सका.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें