27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अखरोट से कम होता है डायबिटीज का खतरा : अध्ययन

लॉस ऐंजिलिस: एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस ऐंजिलिस के शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट का सेवन करने से टाइप 2 की […]

लॉस ऐंजिलिस: एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस ऐंजिलिस के शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट का सेवन करने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 प्रतिशत तक कम होता है.

उन्होंने बताया कि यह मात्रा उस सलाह के करीब है जिसमें 28 ग्राम या चार चम्मच अखरोट ले ने की सिफारिश की गयी है. यह अध्ययन यहां एक जर्नल में प्रकाशित किया गया जिसमें अमेरिका की जनसंख्या के बड़े वर्ग के नमूने लिये गये थे.

यह अध्ययन 18 से 85 वर्ष के बीच आयु वर्ग के 34, 121 लोगों के बीच किया गया. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस ऐंजिलिस के लेनोरे अराब ने कहा कि यह अध्ययन मधुमेह के खतरे को कम करने में खानपान की भूमिका के और अधिक प्रमाण प्रस्तुत करता है.

उन्होंने बताया कि खाने में अखरोट को शामिल करने और मधुमेह के खतरे को कम करने के बीच मजबूत संबंध पाया गया है. अन्य शोधों से पता चलता है कि अखरोट दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें