36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Good News : टीबी का खतरा इतना कम कर देगी यह दवा ! जानें…

लंदन : सीने में जलन, पेट में सूजन और अल्सर जैसी स्थितियों के इलाज में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली एक दवा उस जीवाणु से लड़ सकती है, जिससे क्षयरोग (टीबी) होता है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जो लोग लैंसोप्रोजोल का इस्तेमाल […]

लंदन : सीने में जलन, पेट में सूजन और अल्सर जैसी स्थितियों के इलाज में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली एक दवा उस जीवाणु से लड़ सकती है, जिससे क्षयरोग (टीबी) होता है.

एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जो लोग लैंसोप्रोजोल का इस्तेमाल करते हैं उनमें टीबी होने की आशंका एक तिहाई तक कम हो जाती है.

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि वर्ष 2016 में, एक करोड़ चार लाख लोग टीबी के शिकार हुए और यह विश्वभर में होने वाली मौतों के 10 बड़े कारणों में से एक है.

यूसीएल इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के टॉम येट्स ने कहा, माइक्रोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस से लड़ सकने में कारगर एक नयी दवा का पता लगा लेना एक बड़ी सफलता हो सकती है जिसके दुष्प्रभाव भी कम हों – खासकर लैंसोप्रेजोल जैसी कोई दवा जिसकी कीमत बहुत कम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें