25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सात मिनट में ऐसे पाएं स्वास्थ

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है. न खाने की फुर्सत और न ही दो घड़ी सुकून से बैठ कर बतियाने की फुर्सत. ऐसे में खुद को स्वस्थ और सेहतमंद रखना लोगों के लिए बहुत बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है. जानें मात्र सात मिनट इंवेस्ट करके आप […]

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है. न खाने की फुर्सत और न ही दो घड़ी सुकून से बैठ कर बतियाने की फुर्सत. ऐसे में खुद को स्वस्थ और सेहतमंद रखना लोगों के लिए बहुत बड़ा चैलेंज बनता जा रहा है. जानें मात्र सात मिनट इंवेस्ट करके आप किस तरह अपने मन-मस्तिष्क को खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं.
जंपिग जैक
जंपिंग जैक से काफी कैलोरी बर्न होती है. वजन घटता है. बॉडी टोंड होती है. मेंटल स्ट्रेंथ व स्टेमिना बढ़ता है. जितना ऊंचा कूद सकते हैं कूदें. कूदते वक्त अपने पैरों को मिला कर और हाथों को दोनों ओर फैला कर रखें़ वापसी में पैरों को फैलाएं और हाथों को नीचे साइड में लगाएं.
वॉल स्लिट
इस एक्सरसाइज में आपको बिना कुर्सी के दीवार पर ऐसे टिकना होता है, जैसे आप कुर्सी पर ही बैठे हों. इस एक्सरसाइज से जांघों और टांगों की अतिरिक्त चर्बी कम होती है और पीठ सीधी रहती है. साथ ही, शरीर का संतुलन बनाये रखने में भी मदद मिलती है.
क्रॉस जैक
यह थाइ, बाइसेप्स और ट्राइसेप्स के जमे फैट को कम करने तथा कैलोरी बर्न करने में भी सहायक है. अपनी टांगों को थोड़ा फैला कर सांस को अंदर की ओर खींचते हुए जंप करें. वापसी में पैरों को एक-दूसरे से क्रॉस करके जमीन पर रखें और सांस छोड़ें. हाथों को कमर के पास ही रखें.
स्किपिंग
स्किपिंग यानी रस्सी कूदना अपने आप में बेस्ट और कंप्लीट एक्सरसाइज है. इसके जरिये आप 20 मिनट में करीब 200 कैलोरी फैट बर्न कर सकती हैं. यह आपके बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी को भी बनाये रखता है.
एब्डॉमिनल क्रंच
इस एक्सरसाइज को करने से मांसपेशियां शेप में रहती हैं और सिक्स पैक को विकसित करने में मदद मिलती है. एब्डॉमिनल क्रंच एक्सरसाइज आप अपने कोर स्ट्रेंथ वर्कआउट या टोटल बॉडी वर्कआउट का हिस्सा बना सकती हैं.
पेल्विक एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज हड्डियों के बढ़ने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है. जमीन पर बैठ कर पैरों को सामने की तरफ फैलाएं. दोनों हाथों से पैरों की ऊंगलियों को छुएं. 30 सेकेंड तक इस पॉजिशन में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं.
स्ट्रेच एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज में उल्टा होकर लेट कर दोनों हाथों को जमीन पर लगा कर उसके सहारे अपने शरीर को पीछे की तरफ मोड़ें. ऐसा करने से बॉडी में स्ट्रेच होता है. मांसपेशियां फैलती हैं और कद लंबा होने लगता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें