Advertisement

health

  • Mar 20 2019 6:28PM
Advertisement

Safe Holi: होली में ऐसे रखें स्किन, बाल और बच्चों ख्याल

Safe Holi: होली में ऐसे रखें स्किन, बाल और बच्चों ख्याल

होली की खुमारी में पूरा देश है. राग आैर रंग का त्योहार होली देशभर में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है. चारों आेर रंगों की धूम और तरह-तरह के पकवानों की सुगंध होती है. जीवन के कर्इ रंगों काे समेटे इस त्योहार को खेलते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप, सुरक्षित और प्यार से खेलें, क्योंकि अगर ध्यान न रखा जाये तो कई बार यह महंगा पड़ जाता है.

 

होली खेल कर आप तो मजे कर लेते हैं, लेकिन इसका नुकसान अापकी स्किन और बालों को झेलना पड़ता है. जहां रंगों में मौजूद केमिकल्स की वजह से आपकी स्किन फटने लगती है और खिंची-खिंची हो जाती है, वहीं आपके सुंदर, मुलायम और लहराते बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन और बालों के साथ ऐसा कुछ नहीं हो, तो आइये जानें सुरक्षित होली खेलने के कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो कर आप होली भी खेल लेंगे और आपका मजा भी किरकिरा नहीं होगा.

Holi में अपने स्मार्टफोन को ऐसे बनायें Waterproof

होली खेलने से पहले रखें यह ख्याल

होली खेलने से पहले चेहरे पर कोल्ड क्रीम या तेल लगा लें. इससे रंग और आपकी स्किन के बीच एक परत बन जायेगी और रंग छुड़ाने में कोई मुश्किल नहीं होगी.

बालों को अच्छे से शैम्पू कंडीशनर से धोकर तेल लगाने के बाद ही होली खेलने निकलें. इससे रंगों से आपके बालों को कम नुकसान होगा और होली के बाद आसानी से रंग को निकाला जा सकेगा.

हाथ-पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाकर होली खेलें. इससे आपकी स्किन कोमल बनी रहेगी और फटेगी नहीं.

लंबे बालवालों के लिए सलाह है कि वो होली खेलने से पहले बालों का जूड़ा बना लें या उन्हें बांध कर रखें. कोशिश करें कि इस दौरान सिर ढका रहे.

2588 साल बाद होली पर बन रहा ऐसा संयोग, कई बीमारियां होंगी दूर

होली खेलने के बाद करें यह उपाय

होली खेलने के तुरंत बाद सूखे रंग को हाथों से झाड़ें. गुलाल को पानी से धोने पर वह और फैलेगा.

अगर आपने गीले रंगों से होली खेली है, तो गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी से नहाएं. इससे रंग आपके पोर्स में नहीं घुसेंगे और जल्दी हट भी जायेंगे.

होली खेलने के बाद बालों को ठंडे पानी के साथ शैम्पू से धोएं और कंडीशनर यूज करें.

चेहरे को पहले माइल्ड साबुन से धोएं और इसके बाद संभव हो, तो चेहरे पर बेसन और दही का लेप लगाकर फिर धो लें.

शरीर को भी माइल्ड साबुन से धोना ठीक रहेगा. कई लोग कपड़े धोने वाले साबुन या सोडे का इस्तेमाल करते हैं, इससे स्किन को नुकसान ज्यादा होगा.

नहाने के बाद पूरे शरीर पर अच्छे से मॉइश्चराइजर लगायें. इससे स्किन में रूखापन और खिंचाव नहीं आयेगा.

बच्चों का रहे खास ख्याल

होली खेलते समय छोटे बच्चों का खास ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि उन्हें बस खेलने से मतलब होता है. कई बार बच्चे खेलते समय एक-दूसरे पर रंग डालते समय ध्यान नहीं रखते हैं. कई बार बच्चों के मुंह में, आंखों में भी रंग चले जाते हैं और इन रंगों में मौजूद केमिकल नुकसान तो पहुंचाते ही हैं. इससे बचने के लिए यह ध्यान रखना चाहिए कि जब बच्चे होली खेल रहे हों तो उनके पास घर-परिवार को कोई बड़ा सदस्य जरूर हो. इसके साथ ही बच्चों के शरीर और बालों पर भी नारियल के तेल से मसाज करने के बाद ही उन्हें होली खेलने भेजें.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement