28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पैसे से कितनी खुशियां खरीद सकते हैं आप…? जानें

वाशिंगटन : हमारे आस-पास दो तरह के लोग होते हैं, जिनमें से एक का मानना है कि पैसे से खुशियां खरीदी जा सकती हैं और दूसरे का है कि पैसे से सब कुछ नहीं खरीदा जा सकता. लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि किसी व्यक्ति को खुश रहने के लिए कितनी धनराशि की […]

वाशिंगटन : हमारे आस-पास दो तरह के लोग होते हैं, जिनमें से एक का मानना है कि पैसे से खुशियां खरीदी जा सकती हैं और दूसरे का है कि पैसे से सब कुछ नहीं खरीदा जा सकता. लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि किसी व्यक्ति को खुश रहने के लिए कितनी धनराशि की आवश्यकता होती है और यह राशि हर देश के लिए अलग है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि जब धन एक सीमा से अधिक हो जाता है तो जीवन में संतुष्टि घटने लगती है. अमेरिका में परड्यू विश्वविद्यालय के एंड्रू टी जेब ने कहा, हम जो टीवी पर देखते हैं या विज्ञापनकर्ता जो हमें बताते हैं कि इसकी कोई सीमा नहीं होती है कि आपको खुशियों के लिए कितने पैसों की जरूरत है. लेकिन अब हम देख रहे हैं कि इसकी कुछ सीमा है.

जेब ने बताया, इस पर बहस हो चुकी है कि किस सीमा पर जाकर पैसा आपके जीवन स्तर में बदलाव करना बंद कर देता है. उन्होंने कहा, हमने पाया कि जीवन स्तर आगे बढ़ाने के लिए 95,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 61 लाख रुपये और भावनात्मक रूप से खुश रहने के लिए करीब 60,000 से 75,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 38 लाख रुपये से 48 लाख रुपये.

यह राशि एक व्यक्ति के लिए है और परिवार के लिए यह राशि और अधिक हो सकती है. यह अध्ययन ‘नेचर ह्यूमन बिहेवियर’ जर्नल में छपा है और इसके आंकड़ें गेलअप वर्ल्ड पोल पर आधारित हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें