25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कैल्शियम की खुराक

इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्वस्थ शरीर को रोजाना 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है, जबकि भारत में औसतन लोग 429 मिलीग्राम कैल्शियम ही रोजाना ले पाते हैं. रिपोर्ट में 74 देशों को शामिल किया गया था. इनमें सबसे निचले पायदान पर नेपाल है, जहां के लोग रोजाना […]

इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्वस्थ शरीर को रोजाना 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है, जबकि भारत में औसतन लोग 429 मिलीग्राम कैल्शियम ही रोजाना ले पाते हैं. रिपोर्ट में 74 देशों को शामिल किया गया था.

इनमें सबसे निचले पायदान पर नेपाल है, जहां के लोग रोजाना सिर्फ 175 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करते हैं, जबकि पहले नंबर पर आइसलैंड है, जहां के लोग रोजाना भोजन में 1233 मिलीग्राम कैल्शियम की खुराक लेते हैं.

भारत में वयस्कों की खुराक में कैल्शियम की जरूरी मात्रा से सिर्फ आधी होती है. कैल्शियम, हड्डियों का मुख्य कॉम्पोनेंट है और स्वस्थ शरीर में इसकी मात्रा 30 से 35 फीसदी होती है, जो हड्डी को मजबूती देता है. कम कैल्शियम की खुराक लेने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें