36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Health Research: दिल के दौरे का खतरा कम करती है आयुर्वेदिक दवा BGR-34

नयी दिल्ली : आयुर्वेदिक औषधि BGR-34 के बारे में एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में दावा किया गया है कि यह मधुमेह के मरीजों में दिल का दौरा पड़ने के खतरे में 50 प्रतिशत की कमी लाने में प्रभावी पायी गयी है. एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि यह भी पाया गया कि इस […]

नयी दिल्ली : आयुर्वेदिक औषधि BGR-34 के बारे में एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में दावा किया गया है कि यह मधुमेह के मरीजों में दिल का दौरा पड़ने के खतरे में 50 प्रतिशत की कमी लाने में प्रभावी पायी गयी है.

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि यह भी पाया गया कि इस आयुर्वेदिक दवा के क्लीनिकल ट्रायल में शामिल हुए मरीजों में ग्लाइकोसाइलेटेड हीमोग्लोबिन स्तर की जांच की गयी और यह कम से कम आधे मरीजों में यह नियंत्रण में था.

ग्लाइकोसाइलेटेड हीमोग्लोबिन स्तर की जांच मधुमेह मेलिटस के दीर्घकालिक नियंत्रण की निगरानी के लिए की जाती है. यह परिणाम इसके मद्देनजर महत्व रखता है कि सामान्य के नजदीक ग्लाइकोसाइलेटेड हीमोग्लोबिन स्तर माइक्रोबस्कुलर और मैक्रोवास्कुलर जटिलताओं के खतरे को कम करता है जिससे अंग और ऊतक क्षति होती है.

अध्ययन का प्रकाशन ‘जर्नल आॅफ ट्रेडिशनल एंड कंप्लीमेंटरी मेडिसिन’ में हुआ है. अधिकारी ने कहा कि इस औषधि को सीएसआईआर लेबोरेटरीज, नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और सेंट्रल इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट (सीआईएमएपी) द्वारा तैयार किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें