30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Smoking Causes Cancer: बच्चों को सिगरेट से दूर रखने में मदद करती है ऐसी चेतावनी

वाशिंगटन : सिगरेट के विज्ञापनों पर कैंसर ग्रस्त मसूढ़ों और होंठ से खून निकलने जैसी तस्वीरों वाली ग्राफिक चेतावनी बच्चों को धूम्रपान से दूर रखने में अहम भूमिका निभा सकती है. एक अध्ययन में यह निष्कर्ष सामने आया है. पत्रिका ‘हेल्थ एजुकेशन रिसर्च’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस तरह की चेतावनी बच्चों के […]

वाशिंगटन : सिगरेट के विज्ञापनों पर कैंसर ग्रस्त मसूढ़ों और होंठ से खून निकलने जैसी तस्वीरों वाली ग्राफिक चेतावनी बच्चों को धूम्रपान से दूर रखने में अहम भूमिका निभा सकती है.

एक अध्ययन में यह निष्कर्ष सामने आया है. पत्रिका ‘हेल्थ एजुकेशन रिसर्च’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस तरह की चेतावनी बच्चों के अंदर से धूम्रपान को अच्छा और आनंदकारी मानने वाली भावना को खत्म करती है.

अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर जेफ नीदेरदेप्पे ने कहा, इस अध्ययन में यह बात सामने आयी कि ग्राफिक चेतावनी की तस्वीरों का महत्व धूम्रपान को लेकर लोगों में नकारात्मक भावनाएं पैदा करने से कहीं ज्यादा है.

उन्होंने कहा कि यह बात भी सामने आयी कि युवाओं को पहली बार धूम्रपान के लिए लुभाने वाले विज्ञापनों के प्रभाव को कम करने में भी इन चेतावनियों की भूमिका हो सकती है.

अध्ययनकर्ताओं ने गांव और शहर के कम आय वर्ग वाले समुदायों में धूम्रपान करने वाले 451 वयस्कों और स्कूल जाने वाले 474 लड़कों पर ग्राफिक चेतावनी तस्वीरों पर अध्ययन किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें