31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एटीएम की रसीद और ऑनलाइन बिल से है कैंसर का खतरा, पढ़ें कैसे

नयी दिल्ली : एटीएम या ऑनलाइन शॉपिंग की रसीद पर्स या सामान रखने के चक्कर में कई लोग मुंह में रख लेते हैं. बच्चे उस रसीद को मुंह में लेते हैं. आप एटीएम की रसीद या ऑनलाइन शॉपिंग की रसीद मुंह में नहीं रख रहे हैं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के मुंह लग रहे हैं. […]

नयी दिल्ली : एटीएम या ऑनलाइन शॉपिंग की रसीद पर्स या सामान रखने के चक्कर में कई लोग मुंह में रख लेते हैं. बच्चे उस रसीद को मुंह में लेते हैं. आप एटीएम की रसीद या ऑनलाइन शॉपिंग की रसीद मुंह में नहीं रख रहे हैं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के मुंह लग रहे हैं. टॉक्सिक लिंक ने एक सर्वे में हैरान करने वाला खुलासा किया है.

इस सर्वे में जानकारी दी गयी है कि एटीएम या ऑनलाइन शॉपिंग से निकलने वाली प्लास्टिक पेपर की रसीद में एक कैमिकल लगा होता है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को न्यौता देता है.इसमें इस्तेमाल होने वाला प्लास्टिक या कैमिकल बेहद खतरनाक है. जिस पेपर में बिल या एटीएम की रसीद निकलती है उसे थर्मल पेपर कहा जाता है यह दूसरे कागज से अलग होता है.
इस पेपर में बीपीए नाम का एक कैमिकल होता है जो हमारे लिए बेहद खतरनाक है. टॉक्सिक लिंक ने दिल्ली के अलग- अलग जगहों से 12 सैंपल इकट्ठा किये. हैरान करने वाली बात यह है कि इन 12 सैंपल में बीपीए पाया गया. इसका स्तर 300 पीपीएम से लेकर 6600 पीपीएम तक. कई देशों में इस तरह के पेपर का विकल्प चुन लिया गया लेकिन भारत में अबतक इसका कोई विकल्प नहीं मिला है.

बीपीए है क्या
यस्फीनॉल-ए केमिकल है. इसका इस्तेमाल कई तरह के प्रोडक्ट के लिए होता है. एयर टाइट डिब्बे, प्लास्टिक के सामान, खिलौने सीडी और डीवीडी खाने का सामान पैक करने वाले सामान जैसे कई जरूरी चीजों में इसका इस्तेमाल होता है. इसका इस्तेमाल 1957 से हो रहा है. भारत में भी कई सालों से इसका प्रयोग हो रहा है. प्रिंट पेपर पर इसकी कोटिंग चढ़ाई जाती है.
कैसे होता है शरीर में प्रवेश
हाथों के संपर्क में आने से, पर्स में रखने से , खाने के पैकेज से , पानी के पाइप से आप लगभग हर रोज इस कैमिकल के संपर्क में आते हैं. इस कागज को पांच सेकंड तक हाथ में रखने से 1 माइक्रोग्राम बीपीए हमारी उंगलियों में लग जाता है. अगर हाथ में नमी हो तो यह तेजी से शरीर में प्रवेश करता है. 10 घंटे तक इसके संपर्क में रहने से शरीर में 71 बीपीए प्रवेश कर सकता है.
पानी के बॉटल में बीपीए की कैसे करें पहचान
वाटर बॉटल के पीछे हिस्से में एक त्रिकोण होता है. इसी के अंदर अंकों में लिखा होता है. इसके नीचे अगर pet लिखा है तो इसका मतलब यह बीपीए फ्री है. अगर बॉटल के नीचे त्रिकोण में 07 और नीचे pl लिखा है तो यह बीपीए है.
कभी नष्ट नहीं होता कैमिकल
यह कैमिकल इतना खतरनाक है कि कभी खत्म नहीं होता. अमेरिका में एक शोध में यह पाया गया . यहां किये गये एक शोध में यूरिन टेस्ट किया गया. 80 पर्सेंट से ज्यादा लोगों का यूरिन पॉजिटिव आया. इससे संकेत मिले की यह कभी खत्म नहीं होता. यह कैमिकल नेचुरल प्रॉडक्ट के साथ मिक्स होकर बॉडी तक पहुंचता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें