Advertisement

health

  • Aug 6 2019 8:57PM
Advertisement

Be Careful: बरसात में बीमारी से बचने के लिए इन चीजों से दूरी है जरूरी

Be Careful: बरसात में बीमारी से बचने के लिए इन चीजों से दूरी है जरूरी

अच्छी सेहत पाना और बीमारियों से दूर रहना हर किसी की ख्वाहिश होती है. चूंकि यह बरसात का मौसम चल रहा है और इन दिनों बीमारियों का खतरा कुछ ज्यादा होता है, ऐसे में यह जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि इस मौसम में आप क्या खाएं और क्या नहीं.

 

चूंकि कई बार इन छोटी-छोटी जानकारियों का अभाव न सिर्फ आपको बीमार बना देता है, बल्कि आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है. इसलिए हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे बारिश के दिनों में बचना ही बेहतर है.

स्ट्रीट फूड (Street Food)
बारिश के दौरान आम मौसम की तुलना में ज्यादा कीड़े-मकोड़े और जीवाणु वातावरण में सक्रिय हो जाते हैं, जो समुचित साफ-सफाई के अभाव में सड़क किनारे बननेवाली खाने-पीने की चीजों पर तेजी से हमला करते हैं. इसलिए बारिश में स्ट्रीट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फूड पॉइजनिंग की आशंका बनी रहती है.

हरी सब्जियां (Green Vegetables)
बारिश के दौरान किसी भी तरह की हरी सब्जियां, जैसे- पालक, मेथी, पत्ता गोभी, गोभी और बैंगन जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए. कारण यह है कि बारिश के चलते कई छोटे-छोटे कीड़े इनमें छिप जाते हैं और ऐसे में इनका सेवन करना आपके पेट को परेशान कर सकता है. ऐसे में जहां तक संभव हो, बारिश के मौसम में हरी सब्जियों की जगह सामान्य सब्जियां ही खाएं.

सी-फूड (Sea Food)
मॉनसून सीजन में किसी भी तरह का सी-फूड खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह समय समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का होता है. ऐसे में अगर इस मौसम में सी-फूड का सेवन करते हैं, तो फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. इसके अलावा, बारिश का गंदा पानी भी जलस्रोतों को खराब करता है. ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप बारिश के मौसम में सी-फूड से दूर रहें.

मशरूम (Mushroom)
मॉनसून में मशरूम से भी फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. ऐसे में कोशिश करें कि बारिश के मौसम में अपने खाने में किसी भी तरह से मशरूम को शामिल न करें. वजह यह है कि इसमें मौजूद विषाक्त पदार्थ उबालने के बाद भी इसमें से आसानी से नहीं जाते.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement